आजकल हर इंसान फ्री में मिलने वाली चीजें लेना चाहता है. हर सरकार गरीब लोगों के लिए फ्री में राशन उपलब्ध करवाती है. किंतु कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घर में हर चीज होने के बावजूद भी गरीब लोगों का राशन ले लेते हैं. आप भी नियमों को दरकिनार करते हुए राशन उठा रहे हो तो इसे जल्दी बंद कर दें वरना सरकार के द्वारा आपसे 5 गुना अधिक कीमत वसूली जाएगी.

अगर आप सरकारी कर्मचारी हो और फिर भी अगर आपने राशन उठाया है तो इसके लिए आपको ₹27 प्रति किलोग्राम चुकाने पड़ेंगे और यह पैसे तब से चुकाने पड़ेंगे जब से आप ने राशन उठाना चालू किया है.

अब अगर आप राशन कार्ड बनवाते हैं तो रसद विभाग में इसके लिए बहुत अधिक बदलाव हुआ है. अगर आप राज्य सरकार या केंद्र सरकार में कोई भी सरकारी कर्मचारी है और अगर आप राशन खा रहे हैं. तो उसके लिए आप को जेल भी हो सकती है और जुर्माना तो देना ही पड़ेगा. आपसे इस राशन का पुनर्भरण भी किया जाएगा.

जाने कब करे राशन कार्ड सरेंडर

भारत सरकार के द्वारा कोरोना काल में बहुत से लोगों को राशन कार्ड जारी किए गए थे. वही बहुत अधिक संख्या में लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन भी किया था. ऐसा करने के पीछे सरकार का मकसद था कि कोई भी इंसान भूखा ना सोए उसे सही समय पर राशन उपलब्ध हो सके. इन राशन कार्ड के जरिए राशन धारकों को तेल,चाय ,चीनी, चावल, गेहूं इत्यादि उपलब्ध करवाए गए थे. कोरोना काल में जो लोग सरकारी कर्मचारी थे उन लोगों ने भी राशन कार्ड के द्वारा यह चीजें फ्री में ली थी. ऐसा करके उन्होंने इसका गलत फायदा उठाया था. यह सभी चीजें उन पात्र लोगों के लिए थी, जो यह चीजें खरीदने के लिए उपयुक्त पैसे नहीं थे.

भारत सरकार ने अभी भी ऐसे लोगों को मौका दिया है जो हाल फिलहाल भी सरकारी कर्मचारी होने के बावजूद भी इन से राशन उठा रहे हैं.वह अभी भी इस राशन को सरेंडर कर सकते हैं, अन्यथा उन्हें जेल भी हो सकती है. और उन्हें भारी जुर्माने के साथ पुनर्भरण भी करना पड़ेगा. ऐसे लोगों के खिलाफ राज्य व केंद्र सरकार कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो गरीबी रेखा के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं, फिर भी इन सरकारी सुविधाओं का फायदा उठा रहे हैं. उन लोगों को भी यह सुविधाएं जल्दी बंद कर देनी चाहिए अन्यथा यह सब उनके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं. इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी ना हो ,परिवार कि आय ₹10000 से ज्यादा ना हो. ऐसे लोग किस के पात्र होंगे.

फ्री राशन सुविधाओं के लिए पात्रता

अगर कोई व्यक्ति खुद का और खुद के परिवार का पालन पोषण करने के लिए असमर्थ है. तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उन्हें समय-समय पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है. कुछ लोग इस राशन का अपात्र होते हुए भी गलत फायदा उठाते हैं और यह राशन उठाते हैं और वह लोग इस से वंचित रह जाते हैं, जिनको सच में इसकी जरूरत है. इस प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए नए निम्न पात्रता जरूरी है:-
1. राज्य सरकार के द्वारा चिन्हित किए गए पात्र परिवार
2. दिहाड़ी करने वाले मजदूर या कामगार लोग
3. भीख मांग कर भरण पोषण करने वाले लोग
4. वह लोग इसके पात्र हैं जिनके पास खुद के रहने के लिए मकान नहीं है और जो झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे हैं
5. वह सभी लोग जो किसी भी प्रकार से अपने परिवार का पालन पोषण करने में असमर्थ है.

ऐसे नागरिक इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए अपात्र है,जिनके पास खुद का मकान है,खुद की भूमि है और जो कोई सरकारी नौकरी करते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत बढ़िया है. वे लोग भी इसके लिए अपात्र हैं जिनके घर में एयर कंडीशनर,रेफ्रिजरेटर है और खुद का साधन है. जिनके घर में हथियार का लाइसेंस है और जो घर में सभी संपूर्ण चीजें रखते हैं जो जीने के लिए जरूरी होती है.

अगर फिर भी कोई इंसान जिसके पास यह सब सुविधाएं हैं और इसका लाभ ले रहे हैं. तो उन्हें यह सुविधाएं जल्द से जल्द बंद कर देनी चाहिए और अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाहिए. ताकि कोई भी कार्रवाई होने से बच सकें.