आज के इस महंगाई के दौर में हर कोई सस्ता और उपयुक्त साधन अपने लिए खरीदना चाहता है. साइकिल एक ऐसा साधन है जो आमजन के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ बहुत सस्ता भी होता है. जिस कीमत पर आजकल लोग एक मोबाइल खरीदते हैं उस कीमत में यह इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदी जा सकती है.

भारत में शहरी लोगों में इलेक्ट्रिक साइकिल की बढ़ती लोकप्रियता के कारण और बढ़ते हुए हीरो लेक्ट्रो खरीदारों के लिए अच्छे फीचर और मजबूत निर्माण को लेकर कार्य चल रहा है. ताकि कम कीमत में अच्छी और मजबूत साइकिल उपलब्ध कराई जा सके. ताकि लोग आसानी से खरीद सके.

इलेक्ट्रिक साइकिल के इस दौर में हीरो साइकिल ने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक साइकिल ब्रांच हीरो लैक्ट्रो ने दो नए मॉडल लॉन्च किए हैं. हीरो साइकिल के अंदर एक प्रसिद्ध नाम है. हीरो के यह दो नए मॉडल H3 और h5 है. जो नए वेरिएंट के साथ बाजार में उपलब्ध है. हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल के यह दोनों नए मॉडल लांच करने का लक्ष्य उन लोगों के लिए है जो पहली बार इलेक्ट्रिक साइकिल खरीद रहे हैं. भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक साइकिल को प्राथमिकता दे रही है. ताकि पर्यावरण प्रदूषण कम होगा.

हीरो साइकिल कंपनी के डायरेक्टर आदित्य मुंजाल ने इन साइकिल को लेकर कहा कि,” हम एक्टिव मोबिलिटी सॉल्यूशन मैं कस्टमर को नई टेक्नोलॉजी देना चाहते हैं टाटी ग्राहक अपने आवागमन के तरीकों को बदल सके aur उन्होंने कहा कि हमारा नया अभियान (HopontoElectric) हम सामूहिक रूप से लोगो अधिक से अधिक साइकिल के उपयोग को लेकर प्रोत्साहित करेंगे.”

Hero Electric Cycle के फीचर्स

Hero Electric साइकिल के यह दोनों मॉडल dual disc brake से लेश है. हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल H3 की कीमत 27449 रुपये और एच5 की कीमत ₹28449 है. जोकि बहुत वाजिब है. Hero Electric cycle company यह दावा करती है कि यह साइकिल असिस्टेंट पेडलिंग सिस्टम पर 30 KM तक और थ्रोटल ओन्ली मोड पर 25 किलोमीटर तक प्रति चार्ज रेंज मिलेगी. यह दोनों इलेक्ट्रिक साइकिल IP67 ली-आयन 5.8Ah इंट्यूब बैटरी के साथ है. यह बैटरी पूर्णतया वाटरप्रूफ है. यह बैटरी फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लेगी. तीन साइकिलो में 250w बीएलडीसी रियर हब मोटर का उपयोग किया गया है, जो रीडिंग एक्सपीरियंस को ओर भी आसान बनाता है. दोनों साइकिल ओके हेंडलबार पर एक एलईडी डिस्प्ले लगाया गया है. दोनों साइकिलों की कार्बन स्टील फ्रेम है और डस्ट प्रोटेक्शन की गारंटी है. जो कि इसकी महत्वपूर्ण खासियत है.

कम दूरी तय करने के लिए साइकिले उपयुक्त साधन है. यह साइकिल हमारे स्वास्थ्य के लिए भी सही रहती है. साइकिल में पेडल्लिंग मारकर हम एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. गोविंद के बाद इन इलेक्ट्रिक साइक्लो की डिमांड बहुत ज्यादा आई है. अब हर आदमी स्वस्थ दिखना चाहता है.