Hyundai भारतीय बाजार में एक लोकप्रिय कार ब्रांड रही है, और इसने अब बिल्कुल नई Hyundai Creta पेश की है। नई SUV अपने पूर्ववर्ती से एक प्रमुख अपग्रेड है, और इसे देश भर में कार उत्साही लोगों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है। इस लेख में, हम नई Hyundai Creta के बारे में गहराई से जानेंगे और इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानेंगे।

डिजाइन और बाहरी

नई हुंडई क्रेटा का डिजाइन बोल्ड और आक्रामक है, जो निश्चित रूप से सड़क पर लोगों का ध्यान खींचेगी। फ्रंट ग्रिल अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बड़ा और अधिक प्रभावशाली है, और SUV को अधिक आधुनिक रूप देने के लिए हेडलैंप को फिर से डिजाइन किया गया है। जो इसे स्पोर्टी और एजी लुक देती है।

SUV 17 इंच के अलॉय व्हील पर बैठती है और एक डुअल-टोन रूफ के साथ आती है जो इसके स्टाइलिश रूप को जोड़ती है। यह 10 अलग-अलग रंग कलरों में उपलब्ध है, जिसमें पोलर व्हाइट, टाइफून सिल्वर, फैंटम ब्लैक और टाइटन ग्रे शामिल हैं।

आंतरिक और सुविधाएँ

नई हुंडई क्रेटा एक विशाल और आरामदायक इंटीरियर प्रदान करती है जो कई सुविधाओं से सुसज्जित है। डैशबोर्ड को नया रूप दिया गया है, और यह 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है जो Android Auto और Apple CarPlay के साथ संगत है। SUV एक मनोरम सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग और स्वचालित जलवायु नियंत्रण के साथ भी आती है।

Creta आगे और पीछे की सीटों में यात्रियों के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करती है, और यह अतिरिक्त आराम के लिए हवादार फ्रंट सीटों के साथ आती है। इसमें 433 लीटर का बूट स्पेस भी है, जो वीकेंड गेटअवे के लिए सामान रखने के लिए पर्याप्त है।

प्रदर्शन और इंजन

नई हुंडई क्रेटा तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों में उपलब्ध है – एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, एक 1.5-लीटर डीजल इंजन और एक 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 115PS की पावर और 144Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन 115PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन तीनों में सबसे शक्तिशाली है, जो 140PS की शक्ति और 242Nm का टार्क पैदा करता है।

सुरक्षा

जिसमें छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और पार्किंग सेंसर के साथ एक रियरव्यू कैमरा शामिल है। यह इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ आता है।

निष्कर्ष

नई Hyundai Creta अपने पूर्ववर्ती से एक प्रमुख अपग्रेड है, और यह कई प्रकार की सुविधाएँ और विशिष्टताओं की पेशकश करती है जो इसे मध्यम आकार के SUV सेगमेंट में एक सम्मोहक विकल्प बनाती हैं। इसका बोल्ड डिज़ाइन, विशाल इंटीरियर और प्रभावशाली प्रदर्शन इसे स्टाइलिश और शक्तिशाली SUV की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।