नई दिल्ली। गर्मी की शुरूआत अब जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे बढ़ते बिजली के बिल का डर लोगों के मन में बसने लगा है। क्योकि इस समय 24 घंटे चलने वाली पखें कूलर के साथ एसी से आने वाला बिल राहत की जगह पसीने छुडा देता है। ऐसे में यदि आप भी अपने बिजली के बिल से परेशान हो रहे हैं तो टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

आज हम आपको ऐसे डिवाइस के बारे में बता रहे है, जिसका उपयोग करने के बाद से आप बिजली के बिल से मुक्त हो जाएंगे। आपको एक रुपए का भी बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा खास बात यह है कि इस डिवाइस के लिए खुद केंद्र सरकार लोगों को प्रमोट कर रही है।

आपको बता दें कि इस समय सरकार प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सौर ऊर्जा ( solar energy ) से चलने वाले उत्पादों पर सरकार की तरफ से भारी सब्सिडी दी जा रही है। इस समय बाजार में सोलर लाइट आ गई है, जिसका इस्तेमाल करने से आप बिंजली के बिल से राहत पा सकते है। आपका बिजली का बिल बिल्कुल कम अथवा जीरो हो सकता है।

इस सोलर लाइट की मदद से आप अपने घर के अलावा घर की छत, गार्डन, बालकनी समेत कई जगहों पर बिना बिजली के लाइट जला सकते है। यदि आप इस लाइट का फायदा उठाना चाहते है तो बाजार में हार्डडॉल एलईडी वाटरप्रूफ फेंस सोलर लाइट लैंप ( Hardoll LED Waterproof Fence Solar Light Lamp ) के नाम सेयह सोलर लाइट मिल रही है। अमेजन पर इसकी कीमत मात्र 443 रुपए है।इस लाइट की खासियत यह है कि जैसे ही अंधेरा होने लगेगा यह अपने आप जल उठेगी। वहीं, धूप पड़ने पर यह अपने आप बंद भी हो जाती है। यह वाटरप्रूफ और प्लास्टिक से बनी सोलर लाइट है। इसे आप आसानी से अपने घरों में कहीं भी लगा सकते हैं। 6 घंटे चार्ज करने के बाद इसे 18 घंटे तक जलाया जा सकता है।

इसके साथ ही आप अपने घर में बड़ा सा सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो एक बल्ब के अलावा आप घर के सभी संशाधनों जैसे AC, fridge, cooler, TV, motor, fan सभी घरेलू उपकरण में इसका उपयोग कर सकते है। इसके बाद भी आपका बिजली के बिल में एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.solarrooftop.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।