नई दिल्ली। 1 Rupee Note: आज के समय में 1 रूपए के पुराने नोटो का मिलना काफी दुर्लभ हो गया है। क्योकि जब से सरकार ने इन नोटों को बंद किया है तब से बाजार में इसकी मांग ना के बराबर हो गई है जिसके बाद  से ये घर की तिजौरी के अंदर बंद हो कर रह गए है। अब ज्यादातर लोगों को इन पुराने  नोट और सिक्कों का कलेक्शन घर पर रखी तिजौरी में देखने को मिलेगा। लेकिन ये बात बहुत ही कम लोग जानते होगे कि ऑनलाइन मार्केट में इन सिक्कों व नोटो की डिमांड काफी बढ़ रही है। जिसमें लोग इन्हें बेचकर जमकर कमाई कर रहे है।

यदि आप भी अपने पास रखे पुराने सिक्कों व नोटो से कमाई करना चाहते है तो आज ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इन सिक्कों व नोटों को बेचकर कमाई कर सकते हैं। ये काम बिलकुल भी मुश्किल नहीं है. इसके लिए आपके पास सिर्फ और सिर्फ पुराना नोट और सिक्का होना चाहिए। चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है।

1 रुपये की खासियत

इन दिनों में मार्केट में 1 रुपए के पुराने नोट की डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। लेकिन इन नोटो को बेचने से पहले कुछ शर्तों का होना जरूरी है। सबसे पहले आपके पास रखा 1 रुपये के नोट साल 1957 का लिखा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा नोट पर राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर786 नंबर लिखा होना चाहिए। य सभी खासियत होन के बाद ही आप इन नोटों को बेच सकते हैं।

 1 Rupee Note कहाँ बेचें

पुराने नोटों को बेचने के लिए बैसे तो मार्केट में कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स है. जैसे की coinbazzarया ebay.com ऑनलाइन पोर्टल।  आपको इन साइट पर जाकर सबसे पहले खुद का सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको वेबसाइट पर खुद की सारी डिटेल डालनी होगी.। इसके बाद अपने पास मौजूद 1 रुपये के पुराने नोट की साफ तस्वीर अपलोड करनी होगी। यहाँ से आपका काम खत्म इसके बाद आपको कॉल खुद ही आएंगे.

नोट: पुराने नोट और सिक्के सबसे ज्यादा धोखा धड़ी के मामले देखने को मिल रहे हैं। इन्हे बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।