4 ब्लेड वाले पंखों को मात दे रहे 3 ब्लेड वाले पंखे, जान लें दोनों की खासियत

नई दिल्ली। गर्मी का मौसम अब अपना बिकराल रूप लेता जा रहा है। तेज धूप के तपन से शरीर पसीना पसीना हो जाता है। शरीर को राहत मिले इसके लिए लोग तुंरत घर के अंदर आकर पखें की हवा लेने लग जाते है। लेकिन पंखे की हवा भी इस तेज गर्मी के सामने कम नजर आती है। ऐसे में बहुत से लोग नए पंखें को खरीदनें के बारे में भी सोच रहें है  इसके लिए पहले यह जान लें, कि किस तरह की ब्लेड वाला पंखा आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है।

3 ब्लेड पंखें

मार्केट में आपको दो ब्लेड वाले पंखे से लेकर 6 ब्लेड वाले पंखें तक देखने को मिलेगें। लेकिन इन सबसे सबसे अच्छी क्वालिटी का पंखा 3 ब्लेड वाले पंखें को माना जा रहा है यह सबसे ज्यादा हवा देने में सक्षम होता हैं। जिसके चलते मार्केट में इसकी सेल भी जबरदस्त देखने को मिलती है। 4 ब्लेड वाले पंखें सबसे ज्यादा कहां पर यूज होते हैं और इनका असल में इस्तेमाल किस लिए किया जाता है।

4 ब्लेड पंखे का उपयोग

4 ब्लेड वाले पंखें अपनी पखंड़ी के हिसाब से ज्यादा तेज तथा अच्छी मात्रा में हवा दें, यह जरुरी नहीं है लेकिन आपको बता दें की 4 ब्लेड पंखों का उपयोग सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर के साथ चलाने में किया जाता है। क्योकि 4 ब्लेड वाले पंखें एक सप्लीमेंट की तरह कार्य करते हैं जो आपके AC की हवा को चारों और फैलाने में मदद करते हैं। यही कारण है की विदेशों में 4 ब्लेड वाले पंखें की डिमांड ज्यादा रहती है।

3 ब्लेड पंखे का उपयोग

3 ब्लेड वाले पंखें की बात करें तो ये बिना एसी के ही तेज ठंडी हवा देने में सक्षम होते हैं। सस्ती कीमत पर मिलने वाले इस 3 ब्लेड वाले पंखें से बिजली की खपत भी कम होती है। 3 ब्लेड वाले पंखों में पुर्जे कम लगे होते हैं इसी कारण इसकी स्पीड अन्य से ज्यादा होती है। अतः इन दोनों पंखों में अंतर यह है की 3 ब्लेड वाले पखों को एक ही कमरे में तेजी से हवा पाने के लिए यूज किया जाता हैं और 4 ब्लेड पंखों को AC की हवा को चारों और फैलाने के लिए यूज किया जाता है।