Sell 5 Rupee Note: दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पुराने सिक्के और पुराने नोट जमा करने का काफी शौक होता है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपके लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है. आपके पास उस कलेक्शन में निकला ₹5 रूपये का पुराना नोट तो आपको इसके बदले मिल सकती है मोटी रकम. जी हां दोस्तों इन दिनों इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्के और नोटों की बिक्री बड़ी तेजी से हो रही है.यह बिक्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए हो रही है. यहां पर आप अपने पुराने ₹5 रूपये के नोट को बेचकर ₹30,000 रूपये तक कमा सकते हैं.

Sell Rare 5 rupee note

अब बिना इन्वेस्टमेंट के एक्स्ट्रा पैसे कमाना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. इस खबर से आप घर बैठे बैठे आराम से ₹5 रूपये के नोट को बेचकर हजारों रुपए कमा सकते हैं.

अगर आपके पास भी है यह वाला ₹5 रूपए का पुराना नोट जिसमें है कुछ खासियत. वह नोट एंटीक और यूनिट लिस्ट में शामिल हो जाता है. आपको इसके बदले बहुत पैसे मिलने वाले हैं. आइए आपको आगे खबर में बताते हैं कि इस ₹5 रूपये की नोट में क्या खासियत होनी चाहिए.

₹5 रूपये के नोट में हो यह खासियत

अगर आपके पास भी यह वाला ₹5 का पुराना नोट है. जिस पर एक तरफ ट्रैक्टर की तस्वीर है. दूसरी तरफ किसान की तस्वीर बनी हुई है. साथ ही साथ इसी नोट पर सीरियल नंबर 786 लिखा है. आपको इस नोट के अच्छे पैसे मिल सकते हैं. यह नोट रियल एंटीक एंड यूनीक लिस्ट में आता है. एंटीक और यूनिट लिस्ट में शामिल होने के कारण ही इस नोट की कीमत अधिक हो जाती है.  इसे बेचकर आपको लगभग ₹30,000 रूपये तक मिल जाते हैं.

ऐसे बेचें ये नोट

अगर आपके पास भी ऊपर बताई गई खासियत वाला ₹5 का ट्रैक्टर वाला नोट है. तो फटाफट से आप इसको इंडियन करेंसी सेल ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचकर एक मोटी रकम कमा सकते हैं.

सबसे पहले आपको Ebay, Coinbazar या फिर Quikr ऑनलाइन कॉइन सेलिंग वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

रजिस्ट्रेशन में अपनी सारी डिटेल देनी होगी. रजिस्टर करने पर अपना फोन नंबर, ईमेल आईडी और साथ ही साथ अपने एंटीक और यूनिक नोट की फोटो भी वहां अपलोड करनी होगी.

अब आपके पास e-mail ओर कॉल आना शुरू हो जाएंगे. जिस भी व्यक्ति को आपसे यह नोट खरीदना होगा वह आपसे इस एंटीक नोट की मोटी कीमत लगा देगा. आप उससे अच्छी खासी बारगेनिंग कर के भी ज्यादा पैसे ले सकते हैं.