नई दिल्ली। काफी लंबे समय से बाजार में पुराने नोटो व सिक्कों का चलन पूरी तरह से खत्म हो चुकीा है। दुकानदार से लेकर कोई भी बस वाले लोग तक इन नोटों को लेने से मना कर देते है। जिसके चलते अब यह नोट घर के अंदर की तिजौरी में बंद हो चुके है। लेकिन इस बात को बहुत ही कम लोग जानते है कि इन नोटो की कीमत ऑनलाइन फ्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा है।

यदि आपकी तिजौरी में भी इसी तरह के पुराने क्वाइन और नोट रखे हुए है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। यदि इसी कलेक्शन में आपके पास 5 रुपए का पुराना ट्रैक्टर वाला नोट (Unique Note) है तो तुंरत निकाल लें। क्योंकि इस नोट से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। 5 Rupee Tractor Note वाले नोट से आप घर बैठे हज़ारों-लाखों रुपए कमा सकते हैं.

किस्मत चमका देगा 5 रूपये का ये नोट

यदि आपकी जेब में या घर पर 5 रुपए वाला ट्रैक्टर नोट (Antique Collection) रखा है, तो इसे बेचने के लिए तैयार हो जाएं, इसे बेचकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वहीं पुराने सिक्कें और नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Coins) में रखा जाता है। लेकिन ध्यान रखें (5 Rupee Rare Note) को बेचने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा।

जाने क्या खासियत होनी चाहिए नोट में

लाखो रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपए के नोट में ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए, साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए। इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है।

घर बैठे-बैठे बना देगा मालामाल

यदि आप 5 रूपए के इस नोट को बेचना चाह रहे है तो इसे बेचने के लिए आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर विजिट करें, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप नोट की तस्वीर को अपलोड करके सेल पर लगा सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपसे इंट्रेस्टेड लोग संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं।