नई दिल्‍ली. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO)में जिन लोगों का खाता खुला है उनके लिए एक बड़ी खबर है कि  देश के 6 करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारियों को मोदी सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने वाला है. सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी करके ऐलान किया है अब वित्‍तवर्ष 2022-23 के लिए पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder) को पिछले साल के मुकाबले 0.05 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगी। EPFO के इस आदेश पर सरकार ने भी अपनी मुहर लगा दी है.

रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO की ओर से पीएफ खाते पर ब्‍याज बढ़ाने की सिफारिश लगातार की जा रही थी। EPFO ने कहा था कि कर्मचारियों को 2022-23 के लिए 8.15 फीसदी का ब्‍याज मिलना चाहिए। इस सिफारिश को सरकार ने स्‍वीकार करते हुए सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि अब 6 करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर को इसका फायदा मिलने वाला है।

सभी PF ऑफिस को जारी किए निर्देश

सरकार ने सोमवार को सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को निर्देश जारी करते हुए बताया है कि वित्‍तवर्ष 2022-23 के लिए सभी खाताधारकों को 8.15 फीसदी का ब्‍याज दिया जाना चाहिए।  इसका फायदा अब 6 करोड़ से ज्‍यादा खाताधारकों को मिलने वाला है। इस साल मार्च में EPFO ट्रस्‍ट ने ब्‍याज दरें बढ़ाने की सिफारिश की थी।  दी गई सिफारिशों पर जैसे ही सरकार की मोहर लगी सभी क्षेत्रीय कार्यालयों ने ब्‍याज क्रेडिट करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

पिछले साल घटा दिया था ब्‍याज

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने मार्च, 2022 में पीएफ पर ब्‍याज दर को सीधे 0.40 फीसदी घटा दिया था। जो पीछले 4 दशक का सबसे कम ब्‍याज दर साबित हुआ था. वित्‍तमंत्रालय ने पीएफ खाते पर ब्‍याज 8.50 से घटाकर सीधे 8.10 फीसदी कर दिया था हालांकि, अब इसे दोबारा बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है. सरकार ने भी इस बार ब्‍याज बढ़ाने की सिफारिश को मान लिया है। अब खाताधारको के खाते में पिछले साल से ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा।