नई दिल्ली : देश के किसानों की आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई सम्मान निधि योजना से कोरोड़ों किसा फायदा उठा रहे है। इस योजना का तहत साल में 3 बार 2 हजार की किश्त किसानों के खाते में डाली जाती है। अब इस लाभ का फायदा उठाने वाले किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये गए हैं। हालांकि इस बार लगभग 3 करोड़ किसानों के खाते में इस योजना का पैसा नही आया हैं. जिसके पीछे कारण ईकेवाईसी व भू-सत्यापन नहीं कराया था। जबकि सरकार द्वारा बार बार निर्देश जारी किए जाते है कि किसान बताए गए दिशा निर्देशों का सही तरह से पालन करें..

राजस्थान दौरे पर हैं पीएम मोदी

दरअसल, राजस्थान में होने वाले विधानसभा के चुनाव की तैयारिया जोरो से चल रही है और इन चुनावी राज्यों में प्रधानमंत्री का दौरा चल रहा है। और इसी कार्यक्रम के दौरान 27 जुलाई 2023 को पीएम मोदी ने सीकर में कुछ योजनाओं के सिलान्यास के बाद 9 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर कर दिया है।

 किसान हुए वंचित

आपको बता दें कि जिन किसानों के खाते में पैसा नही आया है वे लोग एक बार फिर अपने आवेदन को अपडेट कर लें। इस योजना के पात्र किसानों से ई-केवाईसी कराने की अपील की गई है साथ ही कुछ किसान जमीन बेचने के बाद भी स्कीम का लाभ ले रहे थे. ऐसे किसानों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने भू-सत्यापन के लिए किसानों को कहा. लेकिन अभी तक लाभार्थी इन नियमों को नजरअंदाज कर रहे है। जिसके चलते लगातार लाभार्थियों की सूची कम होती जा रही है।  13वीं किस्त के दौरान भी लगभग 2 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित कर दिया गया था..