केंद्र सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, उनकी सैलरी में होगा 4 फीसदी का इजाफा

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए काफी अच्छा समय आने वाला है। अभी जनवरी में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है जिसका फायदा कर्मचारियो को मिलने लगा है। अब सरकार 2023 में एक बार फिर से कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी पर विचार कर सकती है। इतना ही नहीं अब चर्चा ये भी है कि केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से एक दो नहीं बल्कि 3 फायदे मिल सकते हैं।

कर्मचारियों को जो सबसे बड़ा फायदा मिल रहा है वह सैलरी का मिल रहा है। इसके अलावा कर्मचारियों की जो लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को रिवाइज करने की मांग थी सरकार उस पर भी फैसला ले सकती है। दरअसल आले वाले साल यानी 2024 में आम चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार कर्मचारियों को नाराज नहीं कर सकती है।

42 फीसदी की दर पर होगा डीए:

केंद्र सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ते (Deerness Allowances Hike) में 4% का इजाफा किया है।  जिसके बाद डीए जो पहले 38 फीसदी था वह अब 42 फीसदी पर पहुंच गया है। डीए में की गई बढ़ोतरी जनवरी से लागू हुई है, इसका मतलब है केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ पैसा एरियर्स के रूप में देगी। सरकार के इस निर्णय से लगभग 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा मिलेगा। आपको बतादें ये बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर हुई है।

डीए में 4% के इजाफे से कितना होगा फायदा ?

केंद्र सरकार के फैसले के बाद महंगाई भत्ते (DA Hike News) में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का नया डीए और डीआर 42 प्रतिशत पर पहुंच गया है। यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 23,500 रुपये है। तो 42 फीसदी डीए जुड़ने पर उसे 9,870 रुपये का फायदा होगा जो पिछले महंगाई भत्ता यानी 38 फीसदी से 4 प्रतिशत बढ़ाने पर हर महीने 940 रुपये का अलग से लाभ मिलेगा, और ये लाभ साल में 11280 रुपये का होगा।