नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनर्स के लिए साल 2023 लगातार खुशियों की सौगात देने वाला साल साबित हो रहा है। अब जनवरी से कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता मिला तो महंगाई भत्ता 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो गया लेकिन बात यहीं नहीं रुकी, अभी तो और बड़ा धमाका होने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की मानो लॉटरी लगने वाली है। केंद्र सरकार चुनाव से पहले फिर एक बार कर्मचारियो को (DA Hike) महंगाई भत्ता बढ़ा कर बड़ा तोहफा देने वाली है। यदि सरकार ऐसा करती है तो कर्मचारियों को जो अभी जनवरी से डीए 42 फीसदी मिल रहा है वह बढ़ कर 50 फीसदी पहुंच जाएगा। यदि कर्मचारियों को होने वाले फायदें को देखें तो सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी हर महीने करीब 9000 रुपये बढ़ जाएगी। आपको बतादें सरकार हर छमाही में महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ाती है। एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई के महीने में, लेकिन सरकार जनवरी में तो नहीं मार्च के महीने में कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया था।

और अब देखते हैं कि सरकार दूसरी छमाही का DA Hike कब तक करती है और कितना कर सकती है। आपने देखा बीते महीने सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी देते हुए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी, जिसके बद डीए 38 फीसदी से बढ़ कर अब 42 प्रतिशत हो गया है, इसके बाद जुलाई में दूसरी बार फिर से महंगाई भत्ता बढ़ाया जाना है। जानकार मानते हैं कि इस बार भी सरकार महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा सकती है।

9000 रुपये बढ़ सकती है सैलरी
यदि जुलाई में होने वाली बढ़ोत्तरी को लेकर जोड़-घटाना करें तो जिस कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और उसकी सैलरी में 50 फीसदी का DA जुड़ता है तो सीधा-सीधा 9000 रुपये जुड़ जाएगा। जाहिर है जुलाई में होने वाला डीए हाइक 50 प्रतिशत बेसिक सैलरी के साथ जुड़ जाएगा जो कर्मचारियों के लिए किसी लॉटरी से कम नहीं होगा।

DA 50 प्रतिशत होने के बाद शून्य हो जाएगा डीए
आपको बतादें इससे पहले भी सरकार ने 7वां वेतन आयोग लागू किया तो वो साल था 2016 उस समय भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंच गया था जो शून्य हो गया था, जिसके बाद 7वें वेतन आयोग का गठन किया गया था। इसके विषय में आपको बतादें जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंच जाता है ऐसे में कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाता है।