नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल की बेतहाशा बढ़ रही कीमतों ने सभी की जेबों पर खासा असर डाला है। महंगाई की मार से बचने और पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार से लेकर आम इंसान तक हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर रुख कर रहा है। बाजार में चाहे कार हो या स्कूटी हर जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला है। लेकिन शहर से दूर पथरीले रास्ते और ग्रामीण परिवेश के लिए अभी तक कोई ऐसा वाहन नहीं बना है जिसे ग्रामीण आसानी से उपयोग कर सकें। इस कमी को पूरा किया है हीरो कंपनी ने। पूरे देश की पसंदीदा बाइक हीरो स्प्लेंडर का नया इलेक्ट्रिक अवतार लेकर आ रही है हीरो मोटोकॉर्प कंपनी। कंपनी ने इस बाइक को नाम दिया है ‘VIDA’.

दरअसल शहरी सड़कों पर तो इलेक्ट्रिक वाहन बड़ी संख्या में नज़र आते हैं लेकिन शहर से हट कर ग्रामीण इलाके में इलेक्ट्रिक वाहन ना के बराबर हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है इलेक्ट्रिक वहनों का ग्रामीण एरिए में भरोसा हासिल नहीं करना। ऐसी कोई बाइक हीं है जो ग्रामीण सड़कों पर दमदार तरीके से चलाई जा सके। इसी कमी को पूरा करने के लिए हीरो मोटोकॉर्प अपने सबसे पॉपुलर बाइक स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द बाजार में लाने वाली है।

आपको बता दें हीरो मोटोकॉर्प अपने सबसे पॉपुलर बाइक स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने वाली है, कंपनी इसमें दो बैटरी पैक ऑप्शन दे सकती है। एक तो 4 किलोवाट बैटरी पैक के साथ होगा जिसे एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। जबकि दूसरे में अतिरिक्त 6 किलोवाट बैटरी पैक ऑप्शन दिया जा सकता है। इसे एक बार चार्ज करने पर 180 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसके अलावा कंपनी इन बाइकों में बैटरी चार्ज करने के लिए जिस जगह से भरा जाता है वहां चार्जिंग सॉकेट दे सकती है।

इसके अलावा भी हम आपको एक और ऑप्शन बताते हैं। यदि आपके पास स्प्लेंडर पेट्रोल वर्जन है तो भी आप इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक किट मगां कर अपने स्प्लेंडर में फिट करा कर इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर का आनंद लेसकते हैं। ये किट आपको GO GOA1 कंपनी का मिल सकता है इसके लिए आपको 50 हज़ार रुपये खर्च करने पड़ेंगे।