नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का लंबे समय से अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अब जल्द ही उनके खाते में आने वाला है। दीपावली के बाद उनके खाते में जल्द ही धनवर्षा होने वाली है। जिसके लेकर केंद्रीय सरकार जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियो के खाते में जल्द ही पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है, जिससे उनकी मौज होने वाली है।

यदि सरकार डीए एरियर की राशि उनके खाते में डालती है तो उनके खाते में एक मोटी रकम देखने को मिल सकती है। जिसका फायदा करीब 1 करोड़ परिवारों को मिलने वाला है। सरकार ने अभी डीए एरियर की राशि को कब तक ट्रांसफर कर सकती है इसके बारे में कोई खुलासा नही किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में इसका जल्द का दावा किया जा रहा है, जो हर किसी को चौंकाने के लिए काफी है। कितना पैसा खाते में आएगा, यह चेक करने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें।

जानें कितने महीने का आएगा डीए एरियर

केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 18 महीने का डीए एरियर का पैसा लेना अबी बाकि है जिसका इतजांर काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसके लिए कर्मचारी वर्ग लगातार मांग भी कर रहे है, जिसके फैसले का समय अब आ चुका है। आने वाले साल 2024 के मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होने हैं।

मोदी सरकार इससे पहले ही 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर खाते में मोटी रकम आना संभव माना जा रहा है। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जनवरी साल 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा खाते में नहीं डाला था। सरकार ने इसकी वजह कोरोना काल में हुआ नुकसान बताई थी। इसके बाद से तभी से कर्मचारी इसकी मांग करते रहे हैं।

अब मिल रहा इतने डीए का फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए में अभी हाल ही में वद्धि हुई है। जिसके तहत डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा किया गया है। इससे पहले 42 फीसदी डीए का फायदा मिलता था। वैसे भी साल में दो बार डीए में बढ़ोत्तरी की जाती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू की जाती हैं। अब जो डीए बढ़ाया गया है, उसकी दरें 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाएंगी।