नई दिल्ली::पुराने नोट व सिक्के मार्केट में बंद होते ही अब इसकी डिंमाड भी भारत के मार्केट में ना के बराबर हो गई है। ना तो हम इन सिक्कों से कुछ खरीद सकते है। नाही किसी चीज में उपयोग कर सकते है लेकिन ऑनलाइन प्लेटफार्म में अब इन्हीं पुराने सिक्कों की जबरदस्त मांग देखने को मिल रही है। यदि आपके पास पुराना बेकार पड़ा ₹2 का सिक्का है तो आप उसे इन्ही ऑनलाइन प्लेटफार्म में बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। आज हम आपको पैसे से पैसा कमाने का जरिया बता रहे है…

₹2 का पुराना सिक्का की खासियत

यदि आपके पास ₹2 का पुराना सिक्का पड़ा है तो उसे आप खोज कर निकाल लें। सिक्के को गौर से देखें सिक्के में एक ओर भारत के नक्शा के साथ राष्ट्रीय एकता लिखा हो, जबकि 2 रुपये के सिक्के के दूसरी ओर अशोक चिह्न अंकित होना चाहिए। इस सिक्का सन 1992 में ढाला गया है। और विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष्य में इस सिक्के को ढाला गया था। लोग ज़्यादातर इस सिक्के को बेकार समझ कर किनारे फेक देते हैं लेकिन यही सिक्का आपको लखपति बना सकता है।

कहां बेचें पुराने सिक्के ?

इस पुराने सिक्के को अंतर्राष्ट्रीय में बाजार में बेचने के लिए सबसे पहले आपको quikr.com या paisabazaar.com या coinbazaar.com पर आसानी से बेच सकते हैं। इस पुराने सिक्के को ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल नंबर को और खुद को बतौर विक्रेता रजिस्टर करें। रजिस्टर करने के बाद पुराने सिक्के की तस्वीर खींचकर आप इन साइट्स पर अपलोड करें। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करें। मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद दुनिया भर के पुराने सिक्के के चाहने वाले आपके सिक्के की कीमत लगाकर आपसे सिक्का खरीदने की अपील करेंगे। ऐसा करके आप अपने ₹2 के पुराने सिक्के को ₹100000 में आसानी से बेच सकते हैं।