आपको जानकारी दे दें की आज अग्रिम बजट पेश होने वाले है। आज किसान लोगों को बड़ा तोहफा मिलने की पूरी उम्मीद है। जो कसान लोग पीएम किसान योजना से जुड़े हुए हैं और इस योजना का लाभ ले रहें हैं। उनके लिए आज घोषणा हो सकती है और भविष्य में इन किसानों को सरकार से ज्यादा पैसा मिलने की बड़ी उम्मीद की जा रही है।

आपको बता दें की तहत अब तक किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते रहें हैं लेकिन अब इस रकम के बढ़ने की उम्मीद है। मीडिया की खबरोंके मुताबिक सरकार पीएम किसान योजना के तहत राशि में बढ़ोतरी कर सकती है। जिसके बाद किसानों को 9 हजार रुपये सालाना मिलने की उम्मीद की जा रही है।

बढ़ सकती है योजना की क़िस्त

खबर आ रही है की सरकार पीएम किसान योजना में बढ़ोतरी कर सकती है तथा अब किसानों को 9 हजार रुपये सालाना की धनराशि प्रदान की जायेगी। अभी तक सरकार इस योजना के माध्यम से किसान लोगों को 6 हजार रुपये सालाना का लाभ प्रदान करती है। लेकिन अभी सरकार की और से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

एचडीएफसी बैंक की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट साक्षी ने इस बारे में बताते हुए कहा है की सरकार पीएम किसान योजना की राशि को 8 से 10 हजार रुपये कर सकती है। बीते साल इस योजना के खर्च के लिए बजट से सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपये बांटे थे। वहीं दूसरी और क्वांटेको की युविका सिंघल का कहना है की सरकार ने इस योजना के लिए 9 हजार रुपये तय कर दिए हैं। इसके अलावा सरकार ग्रमीण आवास योजना पीएमवाई ग्रामीण पर भी खर्च को बढ़ा सकती है।

अभी मिलता है यह लाभ

आपको बता दें की वर्तमान में सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को 6 हजार रुपये का लाभ प्रदान करती है। यह पैसा तीन किस्तों में किसानों के खाते में सीधा ट्रांसफर किया जाता है। प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर इस पैसे को ट्रांसफर किया जाता है। इस स्कीम की शुरुआत सरकार ने 2019 के अंतरिम बजट में की थी। अब किसान 16 वीं किस्त इंतजार कर रहें हैं। माना जा रहा है की 16 वीं किस्त फरवरी या मार्च माह में ट्रांसफर कर दी जायेगी।

इन किसानों को मिलेगा लाभ

आपको बता दें की पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे। यदि कोई किसान डॉक्टर, सीए, इंजीनियर जैसे प्रोफेशन में है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है। इसके अलावा आपको बता दें की एक परिवार का सिर्फ एक ही सदस्य इस स्कीम का लाभ ले सकता है।