नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी जिस तरह से हमारे देश में बढ़ रही है ठीक वैसे वैसे जमाना बहुत मॉर्डन और एडवांस हो गया है. इसी मॉडर्न जमाने में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो मानो आप देशवासी ही नहीं है. आजकल बिना आधार कार्ड के कोई भी काम करवाना नामुमकिन सा हो गया है.

आपके पर्सनल काम से लेकर सभी सरकारी योजनाएं तक आपके आधार कार्ड से ही की जाती है. यहां तक की अगर आपको पैसे भी निकालना है तो अब आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती होगी लेकिन आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि आप घर से बाहर निकले और अपना आधार कार्ड ले जाना भूल गए और आप अपना जो काम करवाने जा रहे थे, उसे बिना करवाएं ही लौट आए, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अगर आप आधार कार्ड ले जाना भूल गए हैं तो टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि अब आप मिनटों में अपने आधार कार्ड घर से ना ले जानें वाली प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा तो वह कौन से नियम है और क्या नियम है इस खबर में हम आपको पूरी डिटेल में बता देते हैं.

* जल्दी से करलें ये काम

आप अगर अपना आधार कार्ड ले जाना भूल गए हैं तो अब टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप मिंटो में अपना आधार कार्ड अपने फोन में ही डाउनलोड कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे आप अपने फोन में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करें तो उसका पूरा प्रोसेस भी हम आपको खबर में बता देते हैं.

* क्या है पूरा प्रोसेस

कई बार ऐसा होता होगा कि आप बाहर जा रहे हैं और आपको रूम लेना है और आप अपना आधार कार्ड भूल गए और आधार कार्ड की जरूरत पड़ रही है तो टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है आप अपने आधार कार्ड को फोन में ही डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको आपके आधार कार्ड पर डाला हुआ मोबाइल नंबर और आधार एनरोलमेंट आईडी नंबर की जरूरत होगी.

अगर आपको आधार एनरोलमेंट आईडी नंबर याद नहीं है तो भी टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है.

• आपको बता दें सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

• उसके बाद UIDAI का होम पेज ओपन हो जाएगा, वहां ‘Get Aadhaar’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

• उसके बाद ‘Enrolment ID Retrieve’ पर क्लिक करें.

• उसके बाद OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें आपके पास ओटीपी आएगा उसको दर्ज कर दें.

• उसके बाद आपका आधार कार्ड और एनरोलमेंट नंबर आपके फोन पर ही आ जायेगा और इसके बाद आपका आधार कार्ड का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.