नई दिल्ली। आज के समय में अपनी पहचान साबित करने के लिए Aadhaar Card हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना जिदंगी के कई सारे अहम काम अधूरे है। क्योकि आधार कार्ड सरकार की हर स्कीम में उपयोग में लाए जाने के साथ सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए उपयोगी माना जाता है। आधार कार्ड भारत में सभी व्यक्तियों का एक विशिष्ट पहचान प्रमाण है। जिसे यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) के जरिए जारी किया जाता है।

लेकिन इसकी उपयोग तो देश के सभी नागरिक करना जानते है लेकिन क्या आप जानते है कि 12 अंकों की संख्या वाले इस पहचान पत्र में से आपकी वैधता की जांच भी की जाती है। क्या आप जानते है कि आपके आधार कार्ड की आधार कार्ड की वैलिडिटी क्या है कब तक यह एक्सपायर हो रहा है?

कब तक रहता है वैलिड?

हमारे सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड आपकी पहचान, पते के प्रमाण और उम्र के प्रमाण का सबूत देता है। इसके अलावा यह कार्ड जब आपके बैंक खाते और अन्य वित्तीय उत्पादों से जुड़ा होता है, तो आपको इससे कई फायदे भी मिलते हैं। अब आधार कार्ड की वैलिडिटी के बारे में बात करें तो आधार कार्ड की कोई वेलिडिटी नही होती। जब तक शख्स जिंदा रहता है तब तक आधारकार्ड आपका साथ देता है जिस दिन  शख्स की मौत होती है उस दौरान आधार कार्ड अनवैलिड हो जाता है।

आधारकार्ड एक बार जारी किया जाता है उसके बाद यह पूरी लाइफ आपका साथ देता है।

नाबालिग बच्चों के आधार की वैधता

हालांकि नाबालिग बच्चों के मामले में आधार कार्ड की वैधता होती है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों को Blue Aadhaar Card जारी किया जाता है। यह कार्ड बच्चे के 5 वर्ष की उम्र तक वैलिड माना जाता है। इसमें बच्चे की बायोमैट्रिक नहीं ली जाती है। इसके बाद कार्ड को अपडेट किया जाता है। हालांकि सरकार ने प्रामाणिकता के कारण कई आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिए हैं. क्योकि कई जालसाज लोग एक से अधिक कार्ड बना रखे थे जिसके चलते कई कार्ड निष्क्रिय हो गए थे। यदि आप सोच रहे हैं कि आपका कार्ड वैध है या नहीं, तो आपको अपने आधार कार्ड की वैधता की जांच करनी चाहिए।

आधार कार्ड की वैधता कैसे चेक करें

– आधार कार्ड की वैधता चेक करने के लिए आप सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

– आपको वेबसाइट पर आधार सेवाओं के विकल्प पर जाना होगा।

– होमपेज के दाईं ओर आपको “Verify Aadhar number” का ऑप्शन दिखाई देगा।

“Verify Aadhar number” के ऑप्शन पर क्लिक करें और यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।

– अब 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें।

– अपना सिक्योरिटी कोड डालें।

– अब वेरिफाई पर क्लिक करें।

– यदि आपका आधार नंबर मान्य है तो एक मैसेज आएगा जिसमें आधार संख्या की पुष्टि की स्थिति दिखाई जाएगी. यदि आधार संख्या निष्क्रिय हो जाती है तो एक हरे रंग का निशान दिखाई देगा जो कहता है कि यह संख्या मौजूद नहीं है।