नई दिल्ली: यदि आपके पास 5रूपए का पुराना नोट हैं तो यह नोट आपके लिए बेहद खास साबित हो सकता है। क्योकि मार्केट में इस तरह के पुराने नोटों की डिमांड काफी ज्यादा है। और वैश्विक बाजार में कई ऐसी संस्थाएं हैं जो पुराने नोट और सिक्कों की खरीदी बिक्री करने का काम करती है और इसके बदले कई लाख रुपये देती हैं जो आपके लिए किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं है। आपकी जेब में रखे इस पुराने 5 का नोट से आप अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

5 रूपए के नोट को सेल करने के लिए आपको कहीं भटकने की आवश्कता नही है। इन नोटों से आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर कर सकते हैं। इसके लिए आप ध्यान से आर्टिकल पढ़ लें।

5 के नोट की खासियत

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कई ऐसी वेबसाइट हैं जो पुराने नोट और सिक्कों की खरीदारी कर रही हैं। लेकिन इन नोट की सेल करने के लिए इन खासियतों का होना जरूरी है। जैसे आपके पास रके नोट में सीरियल नंबर 786 लिखा होना चाहिए, इसके अलावा नोट पर पीछे की तरफ ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की फोटो छपी होनी चाहिए।

यदि आपके पास रखे नोट में ये सभी खासियत मिल रही है तो आप इसे बेचकर अराम से4 लाख रूपए पा सकते है। यदि ऐसे 4 नोट आपके पास में हैं तो 16 लाख रुपये में बिक्री कर सकते हैं आइए जानते है कैसे बेटे नोट

जानिए कहां बेचें नोट

नोटो को बेचने के लिए आपको सबसे पहले क्विकर वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा आप यहां नोट की साफ-सुथरी फोटो लेकर अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद जो लोग इस नोट को खरीदना चाहते है वो लोग खुद आपसे सपर्क करेगें।जानकारी के लिए बता दें कि क्विकर वेबसाइट ने आधिकारिक रूप से तो नोट की कीमत पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है। मीडिया में चल रही खबरों के आधार पर ही यह आर्टिकल पब्लिश किया गया है।