नई दिल्ली: कोरोना से जंग लड़ रहे देश को कोविशील्ड जैसा वैक्सीन देकर चर्चा में आया पुणा वाला ग्रुप एक बार फिर खबरों में छाया हुआ है। दरअसल सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने लंदन में एक आलीशान बिल्डिंग खरीदा है, इस बिल्डिंग की कीमत सुन कर हर कोई हैरान है।

लंदन में इस बिल्डिंग को आदर पूनावाला ने अरबों रुपये में खरीद है। वैसे चर्चा यह भी है कि  पूनावाला फैमली लंदन में बसना नहीं चाहती है। लेकिन जिस बिल्डिंग को उन्होंने ने खरीदा है उसकी कीमत सुन कर हर कोई हैरान है। ये बिल्डिंग लंदन के बीच में स्थित करीब 13.8 करोड़ पाउंड यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 1,444.4 करोड़ रुपये है।

इस खबर की पुष्टि ब्रिटिश समाचारपत्र ‘द फाइनेंशियल टाइम्स’ ने की है। पूनावाला फैमली ने जिस बिल्डिंग को खरीदा है वह करीब 25 हजार वर्ग फुट में फैला है जिसे मेफेयर मैंशन के नाम से जानते हैं और ये बिल्डिंग लंदन के हाइड पार्क के नज़दीक स्थित है।

इस बिल्डिंग को साल की अबसे बड़ी डील और सबसे बड़ा प्रोपर्टी सौदा माना जा रहा है। आपको बतादें खरीदी गई बिल्डिंग का आधिपत्य सीरम इंस्टिट्यूट की ब्रिटिश इकाई सीरम लाइफ साइंसेज करेगी। जानकार बताते हैं कि खरीदी गई बिल्डिंग पांच-मंजिली इमारत है जो 1920 के दशक में बन कर तैयार हुई थी। यह भी बताया जा रहा है कि इस बिल्डिंग को पूनावाला फैमिली और सीरम इंस्टिट्यूट के ब्रिटिश बेस के रूप में रखी जाएगी।

 

अदार पूनावाला के बारे में बतादें वे साइरस पूनावाला के पुत्र हैं जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक हैं। अदार पूनावाला के बारे में बता दें कि वे इस इस कंपनी में साल 2001 में जुड़े और 2011 में कंपनी के संचालन को अपने हाथ मे लेते हुए, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बन गए।