switch board:  असल में घर की साफ़ सफाई एक वो चीज़ है जिससे घर और भी ज्यादा सुंदर लगता है. लेकिन घर में मौजूद हर कोने को चमका पाना सबके बस की बात नहीं होती है. क्यों सही बोल रहे है न. दरअसल जिस कोने की बा हम कर रहे यहीं उस कोने काने का नाम स्विच बोर्ड है. इन्हे साफ़ करने में बहुत ही खतरा होता है. इसे साफ़ करने में जान जाने तक का खतरा होता है. चलिए आपको बताते है की आप कैसे अपने घर के स्विच बोर्ड की सफाई कर सकते हैं.

साफ़ करने से पहले करें ये काम

स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना है जिससे आपको नुकसान न पहुंचे. सबसे पहले आपको स्विच बोर्ड को साफ़ करने के लिए अपने घर की बिजली का मेन कनेक्शन ऑफ करना है. असल में ऐसा करने से आपको बिजली का झटका लगने का खतरा भी कम हो जाएगा. साथ ही आप इस बात का भी ख्याल रखें की आप स्विचबोर्ड की सफाई करते वक़्त अपने हाथों में रबर के दस्ताने और पैरों में सूखे चप्पल पहने. ऐसे में अगर गलती से कहीं बिजली जा भी रही है तो आपको झटका नहीं लेग्गा.

ये नुस्खा आएंगे काम

बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको अपने घर में मौजूद स्विच बोर्ड को चमकाने के लिए आपको अपने घर पर रखा बेकिंग सोडा लेना है. आपको थोड़ा सा बेकिंग सोडा एक कटोरी में लेना है. इसके बाद उस बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोड़ कर इसे मिक्स कर लेना है. इसके बाद आपको पुराने टूथ व्रश की मदद से पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाकर रङ्गना है जिसके बाद सारी गंदगी निकल जाएगी.

सफेद सिरका का इस्तेमाल ऐसे करें

दूसरा तरीका में आपको सफ़ेद सिरका लेना है. इसके लिए आपको 1 कप पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार करना है. आपको इस घोल में एक टूथब्रश या कपड़ा डुबोना है और स्विचबोर्ड पर रगड़ना है. इससे आपका स्विचबोर्ड 2 मिनट में चमक जाएंगा.