आपको बता दें की एयरबस कंपनी तथा टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड मिलकर देश की पहली हेलीकॉप्टर असेंबली लाइन बनाने जा रहें हैं। इसकी घोषणा एयरबस ने कर दी है और फिलहाल फाइनल असेंबली लाइन को बनाया जाएगा। इस लाइन में एयरबस के सबसे लोकप्रिय हेलीकॉप्टर H 125 का निर्माण किया जाएगा।

दूसरे देशों को किये जाएंगे निर्यात

आपको बता दें की ये आम नागरिक हेलीकॉप्टर हैं, जिनका निर्माण भारत में किया जाएगा परंतु इन्हें अन्य देशों में निर्यात किया जाएगा। बताया जा रहा है की यह भारत सरकार की आत्मनिर्भर मुहीम के लिए बड़ा कदम होगा। भारत में इस हेलीकॉप्टर में मुख्य हिस्सों को लगाया जाएगा। हेलीकॉप्टर में एवियोनिक्स एंड मिशन सिस्टम को लगाया जाएगा, इसमें इलेक्ट्रिकल हार्नेस इंस्टालेशन को इंस्टाल किया जाएगा तथा हाइड्रोलिक सर्किट्स को लगाया जाएगा। हेलीकॉप्टर का फ्यूल सिस्टम और इंजन भी भारत में ही निर्मित किया जाएगा।

कैसा होता है H 125 हेलीकॉप्टर

आपको बता दें की यह इस प्रकार का हेलीकॉप्टर है, जो किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है। यह दुनिया का एक ही ऐसा हेलीकॉप्टर है, जो माउंट एवरेस्ट पर लैंड कर चुका है। यह एक मल्टी-मिशन वर्कहॉर्स हेलीकॉप्टर है, जो की इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज, पुलिस फ़ोर्स तथा आपदा प्रवंधन के लिए बेहद लाभप्रद होता है।

दो वेरिएंट में आता है या हेलीकॉप्टर

आपको बता दें की यह हेलीकॉप्टर दो वेरिएंट में आता है। इसमें कुल 6 लोग बैठ सकते हैं। इसको यूरोकॉप्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसमें सिर्फ एक ही पायलट होता है। यह एक बार में 662 किमी तक की उड़ान भर सकता है। यह अधिकतम 15100 फिट की ऊंचाई तक जा सकता है।

H 125 हेलीकॉप्टर का डाइमेंशन

H 125 हेलीकॉप्टर के डाइमेंशन की बात करें तो बता दें की इसकी लंबाई 35.10 फीट, ऊंचाई 10.4 फीट तथा इसका टेकऑफ वजन 2250 किलोग्राम है। इसके रोटर का व्यास 35.1 फीट का है। यह 245 km/hr की क्रूज स्पीड से उड़ान भरता है। यह हेलीकॉप्टर 287 km/hr की अधिकतम स्पीड से उड़ान भर सकता है।