Budget Updates जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं 1 फरवरी को अंतरिम बजट की पेशकश होने वाली है। इस दौरान सरकार जनता को NPS आंशिक विड्राल और SBI होम लोन से सम्बन्धित कोई नहीं परिवर्तनों की जानकारी देने वाली है।

आपको बता दे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की मोदी सरकार की तरफ से ये उनके कार्यकाल की अंतिम बजट पेशकश है। ऐसे में हनुमान लगाया जा रहा है कि इस अंतिम बजट पेशकश में सरकार देश के विकास को ध्यान में रखते हुए कई सेक्टर से जुड़ा हुआ बड़ा परिवर्तन कर सकती है। 

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड SGB Budget Updates 

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से फरवरी में 2030 24 के सावरेन गोल्ड बॉन्ड की अंतिम किस्‍त को भी जारी कर दिया जाएगा। इस सीरीज के दौरान आपको बता दे 12 फरवरी को SGB खुलने वाली है। वही 16 फरवरी को वापस इसे बंद करने का फैसला कर लिया गया है। आपको बता दे सोने का मूल्य केंद्रीय बैंक की ओर से ₹ 6,199 रूपए निर्धारीत है। 

Must Read 

SBI देगी होमलोन पर छूट 

आपको बता दे भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया फिलहाल अपने खाताधारकों को होम लोन पर भारी छूट दे रही है। इस दौरान होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और तिथि को 31 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। यह रियायत फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतनभोगी, विशेषाधिकार और अन्‍य के लिए उपलब्ध है। इन महत्वपूर्ण बदलावों को जानने के लिए आपको 1 फरवरी की पूरी अंतिम बजट को जानना होगा। 

धन लक्ष्मी एफडी योजना 

पंजाब एंड सिंद बैंक की स्पेशल एचडी योजना धनलक्ष्मी एचडी योजना में भी बहुत बड़ा परिवर्तन देखने को मिलने वाला है। जो भी लोग इस बैंक के खाताधारक है यह खबर उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में एफडी में पैसा लगाने वाले इसमें निवेश कर सकते हैं। इस एफडी की अवधि 444 दिन है और ब्‍याज दर  7.4% है और सुपर सीनियर के लिए 8.05 फीसदी है।