20 Paise Old Coin: बहुत कम लोग 20 पैसे के सिक्के को देखा होगा. लेकिन क्या आपको पता है आप इससे लाखों कमा सकते है. जी हाँ ये सिक्के आपके घर में जरूर पड़े होंगे. आप इससे लाखों कमा सकते है जो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. नहीं सोचा न, अगर जानना चाहते है तो बने रहिएगा इस खबर के साथ.

आज ये बात लगभग सभी लोग जानते है की आज पुराने नोट और सिक्के काफी ज्यादा डिमांड है. इंडियन मार्किट से लेकर इंटरनेशनल मार्किट तक सभी लोग इनके पीछे पागल है. ऐसा इसलिए क्योंकि पुराने सिक्के या नोट बेचने पर आपको लाखों मिल रहा है. वैसे तो आप कोई भी पुराना सिक्का या नोट बेचे पैसा मिलेगा लेकिन आज हम आपको 20 पैसे के सिक्के के बारे में बताएंगे.

20 पैसे के पुराने सिक्के में होने वाली खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे 20 पैसे के सिक्के की खासियत की करें तो इस सिक्के पर साल 1968 लिखा हुआ होना चाहिए. यही नहीं ये 20 पैसे का तांबे का सिक्का होना चाही . यही नहीं इस सिक्के पर एक तरफ सुंदर कमल का फूल और दूसरी तरफ ’20 पैसे’ अंकित होना ही चाहिए. अगर आपके पास भी ऐसा सिक्का है तो ये खबर आपके लिए है. चलिए आपको इसे बचने के तरीका बताते हैं.

20 पैसे के सिक्के को ऐसे बेचे

पुराना नोट ह या सिक्का दोनों को बेचने का तरीका बिलकुल सेम है.बस आपको इसके लिए आपको अबसे पहले Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर सिक्के बेच सकते है. इसके लिए पहले आपकों इन अकाउंट पर खुद को एस सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी भरनी होगी. ये होने के बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.