Animal Husbandry जैसा कि हम सभी लोग जानते है भारत मुख्य रूप से कृषि प्रधान देश है जहां आदि से अधिक आबादी आर्थिक रूप से खेती-बाड़ी पर निर्भर करती है। मौसम में हो रहे परिवर्तन की वजह से खेती में नुकसान होना संभव है इसी वजह से लोग अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई और तरीका भी अपना रहे हैं।

दोनों का दिन भारत में पशुपालन भी बढ़ता जा रहा है। विशेष कर दुधारू पशुओं का पशुपालन करने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी और सहायता भी दी जा रही है। आज हम आपको एक ऐसे भैंस के नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप पालते हैं तो बहुत ही कम समय में बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं।  

रोजाना देगी 10 लीटर दूध Animal Husbandry 

सबसे पहले तो आपको बता दे अगर आप भी पशुपालन करना चाहते हैं तो मेहसाणा नस्ल की भैंस आपके लिए सबसे सही विकल्प है। इस मुख्य रूप से लोगों के बीच इसलिए इतना ज्यादा पसंद किया जा रहा है क्योंकि यह भैंस एक दिन में 10 लीटर तक दूध दे सकती है। इससे आप दूध बेचकर या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स बेचकर बेहतर मुनाफा कमा सकेंगे। 

दूध की कीमत भी है विशेष 

अगर आप भी इस भैंस का पशुपालन कर रहे हैं तो आपको बता दें आपको बहुत अधिक फायदा होने वाला है। इस भैंस का दूध बाकी सभी दुधारू पशुओं के दूध से अधिक महंगा बिकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके दूध में 5 से 7 फ़ीसदी तक ज्यादा फैट पाया जाता है। दुबले पतले लोगों के लिए यह दूध बिल्कुल अमृत के समान है। 

केवल इतना ही नहीं बल्कि इस नस्ल की भैंस का स्वभाव काफी शांत होता है। और इनके खान-पान में भी ज्यादा झंझट नहीं है। आप इन्हें हरे चारे और भूसे खिला सकते हैं। काफी शांत स्वभाव का होने के कारण आप इसे आसानी से दूह सकते हैं। दोनों के दिन पशुपालन के लिए मेहसाना भैंस की डिमांड बढ़ती ही जा रही है।