देशभर में लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करते हैं। रेल से यात्रा करना काफी आरामदायक होता है तथा बजट में ही होता ही है। आपको बता दें की 1 अप्रैल यानि आज से रेलवे से जुड़ा एक ख़ास नियम बदलने जा रहा है। जानकारी दे दें की आज से रेल यात्रियों को कुछ नई सुविधाएं दी जाएंगी। यह नया बदलाव पेमेंट से जुड़ा हुआ है। बता दें की 1 अप्रैल से रेलवे ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देते हुए क्यू आर कोड स्कैनिंग की सुविधा को पेश कर रही है। इस सुविधा के कारण यात्रियों को टिकट खरीदने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

टिकट काउंटर पर करें ऑनलाइन पेमेंट

आपने देखा ही होगा की टिकट को खरीदते समय अक्सर यात्रियों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना होता है। खासकर पेमेंट करते समय दिक्कत जरूर अति है। इस नई सुविधा से अब यात्रियों को टिकट का पेमेंट करते समय क्यूआर कोड स्कैन करने का विकल्प भी मिलेगा। अतः अब आप Google Pay और Phone Pay जैसे यूपीआई ऐप्स से अपनी सुविधा के अनुसार पेमेंट कर सकेंगे। इसके अलावा आपको पार्किंग और फूड काउंटर्स पर भी क्यूआर कोड स्कैन की सुविधा दी जायेगी। हालांकि कई रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा पहले से ही दी जा रही है।

जुर्माना भी भरें ऑनलाइन

अक्सर कई बार देखा जाता है की रेल में कुछ यात्री बिना टिकट के ही यात्रा करते पकड़े जाते हैं। जिसके बाद में उन्हें जुर्माना भरना होता है। अब के लोग भी ऑनलाइन जुर्माना भर सकते हैं। असल में अब रेलवे स्टॉफ के पास में एक हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन होगी। इस डिवाइस में क्यूआर कोड दिखेगा। इस क्यूआर कोड को स्कैन करके यात्री अपना जुर्माना भर सकते हैं। अतः इस प्रकार से देखा जाए तो आज यानि 1 अप्रैल से रेलवे ने यात्रियों के लिए कई प्रकार की नई सुविधाओं को शुरू कर दिया है। जो यात्रियों की यात्रा को काफी सुविधाजनक बनाएंगी।