शनि देव अपनी स्व राशि कुंभ राशि में ढाई साल तक विरामान रहेंगे। नवंबर माह की 4 तारीख को शनि देव अपनी ही राशि में मार्गी हुए थे। ज्योतिषियों के अनुसार शनि मार्गी होने से इस माह दिसंबर के अंतिम सप्ताह से लेकर आगामी कुछ दिनों तक विशेषकर तीन राशि के जातकों को सावधानी बरतनी होगी क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में यह बताया गया है कि इन राशि के जातकांे को सावधान तो रहना ही होगा वहीं शनिदेव की आराधना करने की भी सलाह दी गई है। आईए देखते है ढाई साल तक किन राशियों पर शनि देव परेशानी खड़ी कर सकते है।

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय कफी कष्टदायक होने वाला है। इस दौरान आपको बहुत ज्यादा सर्तक रहने की जरूरत है। यह समय नए व्यवसायिक अवसरों के लिए भी बुरा हो सकता है। शनि के नकारात्मक प्रभाव से आपके पारिवारिक और वैवाहिक जीवन पर भी गलत प्रभाव पड़ेगा।

सिंह राशि के लोगों के लिए यह बहुत ही बुरा समय रहेगा। इस दौरान शनि देव विवाह के कार्यों में अडचनें डालेंगे। कारोबार में बड़ी समस्या आ सकती है। व्यापार में भारी नुकसान होने वाला है। छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में असफलता मिल सकती है। परिवार के साथ अनबन की संभावनाएं बनी रहेगी।

मकर राशि के जातकों के लिए शनि देव बहुत ही मुश्किल खड़ी करने वाले हैं। इस दौरान शनि की साढ़ेसाती विवाद का कारण बन सकती है। चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको परिवार के सदस्यों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। मांगलिक कार्यों में अड़चने आ सकती है, जिससे आपका मन निराश रहेगा।

यह करें शनि के उपाय

शनि देव की मूर्ति या उनका चित्र पूजन स्थल पर रखें।
इस दौरान “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” या “ॐ शं शनैश्चराय नमः” जैसे मंत्रों का जाप करें। अदरक, लौंग या काली मिर्च के साथ तिल का तेल या सरसों का तेल जलाकर आरती करें। इसके साथ हल्दी और कुमकुम भी लगा सकते हैं।
पूजा के बाद प्रसाद बांटें और शनि देव की कृपा का प्रार्थना करें।
शनिवार को व्रत रखें और उस दिन शनि देव का पूजन करें।
शनिवार को शनि देव के विशेष उपासना का समय माना जाता है। शनि देव की पूजा के समय गरीबों को दान देना या कोई चारित्रिक कार्य करना भी शुभ माना जाता है।