नई दिल्ली। एक ओर जहां आरबीआई नएनए नियमों के साथ नए नई चीजों को जारी कर अपने यूजर्स को जालसाज के निपटने की सुविधाए दे रही है तो दूसरी ओर फ्राड लोग भी नए नए तरीके का इस्तेमाल करके खातों को खाली करने के रास्ते खोज रहे है। अब जहां आधार आपकी हर जरूरी चीजों का एक बड़ी दस्ताबेज बना हुआ है वहीं इसी आधार के जरिए जालसाज आपके बैक को खाली करने का जरिया बना चुके है।

जीं हा ये बात सच है कि अब जालसाज आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) को टारगेट बनाकर बिना किसीओटीपी और एसएमएस के लोगों का बैंक अकाउंट तेजी के साथ खाली कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नए तरह के स्कैम के कई मामले हाल ही में सामने आए हैं। इस वजह से सरकारी एजेंसियों और बैंकों की ओर से  खाताधरको को लोगों सतर्क रहने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबित इस नए तरह के फ्रॉड केसों को देखकर बेंगलुरू पोलिस कमिश्नर की ओर से वार्निंग इश्यू की गई है। इससे बचने के लिए आधार बायोमेट्रिक को सुरक्षित रखने को कहा है।

कैसे हो रहे फ्रॉड के मामले?

लोगों के खातो को निशाना बनाने के लिए फ्रॉड आधार पेमेंट सिस्टम का उपयोग कर रहे है।  वो लोगों का बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करके अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं।

आधार बायोमेट्रिक लॉक करें

लगातार तेजी से बढ़ रहेमामलो को देखते हुए सरकारी बैंक एसबीआई की ओर से ग्राहकों को एमएमएस के जरिए कहा गया है कि सभी ग्राहकों को एमआधार या यूएडीएआई पोर्टल के जरिए अपने आधार बायोमेट्रिक को लॉक करना चाहिए, जिससे आपके खाते का गतल उपयोग कोई कर ना सकें।

कैसे करें आधार बायोमेट्रिक लॉक?

यदि आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक करना चाहते है तो जानें प्रक्रिया

बायोमेट्रिक को लॉक करने के लिए आपको पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर ‘My Aadhaar’ टैब में जाकर ‘Aadhaar Services’ को सिलेक्ट करें।

इसके बाद ‘Aadhaar Lock/Unlock’ पर क्लिक करें।

आधार नंबर दर्ज करें।

कैप्चा भरकर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।

पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।

अब आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक हो चुका है। ऐसी आप इसे अनलॉक भी कर सकते हैं।