केंद्र सरकार ने हाल में स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों की घोषणा की थी। बता दें कि सरकार ने पोस्ट ऑफिस की तीन सालों की एफडी पर ब्याज दरों में 7 फीसदी को बढ़ाकर 7.10 फीसदी कर दिया है। लेकिन आज हम इस लेख में आपको एसबीआई, पीएनबी और एचडीएफसी की एफडी स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको यह भी बतायेंगे कि किस स्कीम में आपको कितना लाभ मिलेगा।

SBI की एफडी स्कीम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि SBI ने हाल ही में अपनी कुछ एफडी स्कीमों की ब्याज दरों को बढ़ाया है। जिससे इनवेस्टरों को 3.50 फीसदी से लेकर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। तो वहीं बैंक ने 3 सालों की एफडी स्कीम पर 7 फीसदी दर से ब्याज दे रहा है, और बुजुर्गों को 0.50 फीसदी तक का एक्स्ट्रा ब्याज दिया जा रहा है।

PNB की एफडी स्कीम

पीएनबी ने अपनी एफडी स्कीम पर 3.50 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। बता दें कि बैंक अपने यूजर्स को 3 सालों की एफडी पर 7 फीसदी की दर से ब्याज मुहैया करा रहा है, और अपन बुजुर्ग ग्राहकों को 0.50 फीसदी की दर से एक्स्ट्रा ब्याज दे रहा है।

HDFC बैंक में एफडी स्कीम

HDFC देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक है और ये अपनी एफडी स्कीम पर 3 फीसदी से लेकर 7.20 फीसदी का ब्याज दे रहा है। दूसरे बैंकों के जैसे इस बैंक में भी 3 सालों की एफडी पर बैंक 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी बैंक और पोस्ट ऑफिस में 3 सालों की एफडी की तुलना की जाए तो सबसे ज्यादा ब्याज पोस्ट ऑफिस दे रहा है। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आपको 7.10 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए आपको पोस्ट ऑफिस में एफडी कराना काफी लाभकारी होगा।