केंद्र सरकार ने बैंकिंग सेक्टर के लिए एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके अंतर्गत HDFC, ICICI और AXIS बैंक ग्राहकों को एक विशेष सुविधा देने की शुरुआत कर रहे हैं। जिससे इन बैंकों के ग्राहक काफी खुश हैं।
आपको बता दें कि किसी भी बैंक की एफडी की ब्याज दरें कितनी होंगी और सरकारी योजनाओँ के बारें RBI ही देखता है। अब सरकार ने इन चीजों के लिए एक फैसला लिया है। तो आइये अब आपको सरकार के इस फैसले के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं…

सरकार का बड़ा फैसला

आपका जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने जनता की भलाई के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए HDFC, ICIC, और AXIS बैंक को विदेशी खरीद के लिए वित्त सेवा देने की अनुमति दे दी है। इसका सीधा मतलब ये है कि यदि आप विदेश में कुछ भी खरीदते हैं तो आपको ये HDFC, ICIC, और AXIS बैंक आर्थिक सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

इसके पहले यह सुविधा सिर्फ सरकारी बैंकों ही दे सकते थे। लेकिन अब सरकार के इस फैसले के बाद में ये तीनों बैंक भी आपको यह सुविधा मुहैया करा सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार इन बैंकों को एक वर्ष के लिए 2 करोड़ रुपये की पूंजी भी प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जब तीन प्राइवेट बैंक HDFC, ICIC, और AXIS को सरकार ने ये सुविधांए प्रदान करने की अनुमती दे दी है। RBI ने इस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा है कि इन बैंकों पर नजर भी रखी जाएगी ताकी ये किसी के साथ कुछ भी गलत होने पर तुरंत एक्शन ले सकें। इस प्रकार से देखें तो HDFC, ICIC, और AXIS बैंको के ग्राहकों को यह बड़ी खुशखबरी दी गई है।