चीता को सर्वाधिक तेज गति से दौड़ने वाला जंतु माना जाता है। यह यदि किसी को मारने की ठान लेता है तो उसको छोड़ता नहीं है। वैसे तो चीता मांसाहारी जंतु है और यह प्रत्येक जीव-जंतु सहित मानव को भी अपना शिकार बना लेता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीता का सबसे पसंदीदा शिकार सांप है। सांप का शिकार करना चीता को सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। ऐसा क्यों है आज हम आपको इसी के बारे में बता रहें हैं।

सांप चीता से नहीं डरता

आपको बता दें कि फ़ूड चेन के हिसाब से ताकतवर जानवर अपने से कमजोर जानवर को अपना शिकार बनाता है। लेकिन यहां पर चीता इसका अपवाद है। चीता को सांप का शिकार करना ज्यादा पसंद है। चीता से ख़तरा पा कर आसपास के जानवर भाग खड़े होते हैं लेकिन सांप के बारे में यह तथ्य गलत साबित होता है। सांप असल में चीता से डरता ही नहीं है।

इसलिए सांप का शिकार करता है चीता

चीता सांप को जहां कहीं भी देखता है। वह उसको मार डालता है। सांप का शिकार करना चीता को काफी ज्यादा पसंद आता है। सांप जब कभी चीता के सामने आता है तो वह एक स्थान पर मार खा जाता चीता का शिकार हो जाता है।

इसलिए मारा जाता है सांप

असल में जब सांप चीता के सामने आता है तो वह वहां से भागता नहीं है बल्कि चीता पर आक्रमण करने की रणनीति बनाने लगता है। इस कार्य में कुछ समय लगता है लेकिन इतने में ही चीता सांप को मार डालता है। अतः आसानी से शिकार होने के चलते चीता को सांप का शिकार करना ज्यादा पसंद आता है।