भारत में वर्तमान में डिजिटल क्रांति तेजी से बढ़ती जा रही है। इसको आप सभी जानते ही होंगे। डिजिटल इंडिया को लेकर कई प्रकार के उदाहरण आपने देखें भी होंगे लेकिन आजकल एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। जिसमें एक भिखारी QR कोड लेकर भीख मांगता नजर आ रहा है। असल में भिखारी को आंखों से दिखाई नहीं देता है अतः लोग उसके साथ में धोखाधड़ी न करें इसके लिए उसने अपना पक्का सेटअप बनाया हुआ है। इस भिखारी का ही एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। जिसे देख हर कोई हैरान नजर आ रहा है।

QR कोड से मांगी भीख

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें इस वीडियो में आप देख सकते हैं की एक भिखारी जिसको दिखाई नहीं पड़ता वह कार में बैठे एक शख्स के पास भीख मांगने पहुंचता है। इस भिखारी के गले में एक QR कोड टंगा हुआ है। जिसको देखकर कार में बैठा शख्स पूछता है की क्या आप ऑनलाइन पैसे भी लेते हैं क्या?

इसके जवाब में भिखारी कहता है हां। इसके बाद में कार में बैठा शख्स QR कोड को स्कैन कर पैसे भिखारी को ट्रांसफर कर देता है। इसके बाद में भिखारी अपने फोन को निकाल कर कंफर्म करता है की उसके अकाउंट में पैसे आएं हैं अथवा नहीं। ऐप में जब बोलकर बताया जाता है की उसको पैसे रिसीव हो गए हैं तो वह संतुष्ट होता है।

वीडियो हुआ वायरल

आपको बता दें की यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। इस वीडियो को काफी देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग इस वीडियो पर कमेंट भी कर रहें हैं। बता दें की इस वीडियो को @somanigaurav नाम के X अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है “गुवाहाटी में एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला। एक भिखारी PhonePe का उपयोग कर लोगों से पैसे मांग रहा है। वाकई टेक्नोलॉजी की कोई सीमा नहीं होती है।” बता दें की भिखारी का नाम दशरथ बताया जा रहा है।

कई शहरों से आई ऐसी तस्वीरें

आपको जानकारी दे दें की डिजिटल तरीके से पेमेंट लेने वाले अकेले दशरथ ही ऐसे भिखारी नहीं हैं। बल्कि बिहार, दिल्ली, मुंबई सहित अन्य कई शहरों से इस प्रकार की तस्वीरें समय समय पर सामने आती रहीं हैं। दिल्ली की ट्रांसवुमन आयशा शर्मा का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ है। जिसमें देखा जा सकता है की लोगों से पैसे लेने के लिए वे QR कोड को साथ में लेकर चलती हैं।