आज के समय में लोग नौकरी करने से ज्यादा अच्छा बिजनेस करना समझते हैं, क्योंकि बिजनेस में आपको किसी की गुलामी नहीं करनी पड़ती है और पूरा मुनाफा भी आपका ही होता है।

इसलिए आजकल के युवा खुद के व्यापार करने को ज्यादा अच्छा समझते हैं और सरकार भी लोगों को बिजनेस करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही हैं।

यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो कोई बड़ा बिजनेस करना चाहते है तो ये मौका आपके लिए बहुत अच्छा है। दरअसल जिस बिजनेस के बारें में हम बात कर रहे हैं उस बिजनेस का नाम पशुपालन है। यदि आप भी पशुपालन करने का सोच रहे हैं तो आपको गिर नस्ल की गाय को पालना चाहिए, इसको पालने से आपको बहुत फायदा होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये गिर नस्ल की गाय बाकी के गायों से काफी अलग होती है और यदि आप इनकी अच्छे से देखभाल करते है तो इस नस्ल की गाय आपको बहुत ही फायदा दिलाने वाली है। इस नस्ल की गाय को ज्यादातर लोग गुजरात में पालते हैं। ये गाय आपको रोजाना 30 से 80 लीटर तक दूध दे सकती है। तो चलिए अब आपको इस गिर गाय के नस्ल के बारे में विस्तार में बताते हैं।

गिर गाय की कैसे करें पहचान
आपको बता दें कि इस गिर गाय का माथा बाकी के गाय के माथे से काफी ज्यादा बड़ा होता है। इसके अलावा इस गाय की आंखें बाकी गाय के तुलना में काफी छोटी और सुंदर होती हैं। इसके सींग देखने में काफी अलग होते हैं मतलब वो कान के पीछे से निकले हुए दिखाई देंगे और ये बाहर की ओर निकले हुए पीछे की तरफ मुड़े हुए होते हैं। ये गाया देखने में आपको बाकी के गाय से बिलकुल अलग लगेगी।

गिर नस्ल के दूध के लाभ
इस गिर गाय के दूध का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यदि आप इस नस्ल की गाय का दूध हमेशा पीते है तो आपको किसी भी बीमारी होने का खतरा कम होता है। इसके दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा पायी जाती है।