आज के समय की स्थिति आज से 50 साल पहले के समाज की स्थिति से बिलकुल भिन्न हो चली है। वर्तमान समय का समय का सामाजिक परिवेश काफी बदल चुका है। यही कारण है की आज के दौर में घर परिवारों के टूटने से लेकर आपराधिक मामले पहले की अपेक्षा काफी बढ़ें हैं। हालांकि आज सभी लोग इन चीजों को देख रहें हैं लेकिन ये समस्याएं आज हमारे सामने क्यों आई, इनके पीछे का मूल कारण क्या है।

इस बारे में काफी गिनेचुने लोग ही जानते हैं। इसी संदर्भ में दी हुई अजमेर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार बिश्नोई की एक स्पीच आजकल काफी ज्यादा वायरल हो रही है। जिसमें आप देवेंद्र कुमार को सामाजिक तानेबाने, समाज की समस्याओं तथा उनके मूल कारणों पर बोलते हुए सुन सकते हैं।

live in relationship पर सलाह

पुलिस अधीक्षक देवेंद्र कुमार का मानना है की प्रत्येक व्यक्ति को शुरुआत से ही अपने बच्चों पर ध्यान रखना चाहिए। इनका मानना की आज हम शुरुआत से ही उनके हाथ में मोबाइल दे देते हैं, उनकी सभी इच्छाओं के आगे घुटने तक देते हैं। जिसके परिणाम हमें आगे के समय में खुद ही भुगतने पड़ते हैं।

देवेंद्र कुमार कहते हैं की “आज मेरे सामने 2 से 3 जोड़े प्रतिदिन सामने आते हैं, जो कहते हैं की हमने लव मैरिज कर ली थी या हम लिव इन में रह रहें थे। अब आप फैसला कराएं। अब आप बताएं की हमारा समाज कहां जा रहा है। आपने बच्चों को फ्री कर दिया, आपने बच्चों का ध्यान नहीं रखा, आपका बच्चों पर कंट्रोल ही नहीं है तो बच्चे का भविष्य सुरक्षित कैसे रहेगा।”

पेरेंट्स बनें बच्चों के दोस्त

देवेंद्र कुमार का मानना है की बच्चों के हर सुख दुःख में माता-पिता को उनके साथ में रहना चाहिए। पेरेंट्स को बच्चों का अच्छा दोस्त बनकर रहना ही बच्चों के भविष्य के लिए ज्यादा सुरक्षित होता है। देवेंद्र कुमार अपनी स्पीच में इसी तथ्य को समझाते हुए आगे कहते हैं “बहुत दुःख होता है हमें उस समय जब बच्चे के माता-पिता हमसे आकर कहते हैं की बच्ची से मिलवा दीजिये लेकिन बच्ची कहती है की मैं मिलना ही नहीं चाहती।

18 साल बच्ची जिस घर में रही, वहीं रहने वाली अपनी मां से मिलने के लिए बच्ची मना कर देती है। क्या यही समाज है हमारा, क्या यही हमनेअपने बच्चों को सिखाया है और क्या यही परवरिश हमने बच्चों की कि है। आप जागरूक बनें, जाग जाएं, बच्चों के दोस्त बनें। उनके सुख दुःख में शामिल होइए।” सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर देवेंद्र कुमार की यह स्पीच काफी देखी जा रही है। काफी लोग कमेंट में अपने विचार भी दे रहें हैं। इस स्पीच को आप यहां सुन सकते हैं।