नई दिल्ली : यदि आप केन्द्र सरकार की दी जाने वाली फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे है तो आपके लिए यह खबर बुरी साबित हो सकती है। क्योकि राशन कार्ड के नियमेो हुए अचानक बदलाव से साल 2024 से 1 जनवरी से लाभार्थियों को फ्री गेहूं चावल के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके चलते मासिक भुगतान की मांग को लेकर राशन डीलर ने आंदोलन का ऐलान कर दिया।

बता दें कि कोरोना काल से शुरू हुई फ्री राशन योजना का लाभ भारत में लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोग उठा रहे हैं। जिसमें फ्री राशन (Free Ration Card)  के तहत गेहूं चावल तथा अन्य चीज दी जाती हैं। राशन उपभोक्ताओं को अगले महीने से फ्री राशन पर संकट पैदा हो सकता है अगले साल 2024 में 1 जनवरी से लाभार्थियों को फ्री गेहूं चावल के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आप सभी को बता दे कि गरीब कल्याण अन्य योजना का लाभांश के मासिक भुगतान की मांग को लेकर राशन डीलर ने आंदोलन का भी ऐलान कर दिया है। जिसके तहत 1 जनवरी से प्रदेश भर में राशन वितरण का पूर्ण बहिष्कार होने जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तावित इस आंदोलन के तहत फेयर प्राइस शॉप डीलर्स एसोसिएशन ने आंदोलन के बाबत खाद युक्त को नोटिस भी दिया है संगठन के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष रीवा धार बृजवासी ने कहां है कि राशन लीडर अनिश्चित का जीवन जी रहे हैं।

सरकार के द्वारा चलाइ जा रही इस योजना को जन जन तक पंहुचाने वाले राशन डीलरों के साथ शुरू से उपेक्षा पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है कई बार मांग उठने के बावजूद भी मानदेय की व्यवस्था को लागू करने पर विचार नहीं किया जाता है। यही नहीं करोड़ों कल में केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए गरीब कल्याण अन्य योजना का लाभांश भी राशन डीलर को नहीं मिल रहा है उत्तराखंड में कई महीनो का राशन का लाभांश खाद्य विभाग इसमें लंबित है।