Friday, January 27, 2023
HomeBusiness7th Pay Commission:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार के तरफ से बड़ा तोहफा,...

7th Pay Commission:केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार के तरफ से बड़ा तोहफा, बढ़ सकती है सैलरी!

7th Pay Commission: नए साल का पहला महीना चल रहा है. लग रहा है इस साल सरकार बहुत ही खुश है तभी तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को खूब सारे तोहफे देने के लिए तैयार है. कहा जा रहा है की इन तोहफे की शुरुआत 31 जनवरी से होने वाली है। जी हाँ इस बार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत बड़ा उपहार देने की तैयारी में है. आखिर ये क्या है चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

होना कुछ यूँ है कि 31 जनवरी के दिन कोमहंगाई के नए आंकड़े आएँगे. ये जो आंकड़े आएँगे उनसे ये बात तय हो जाएगी कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में कितने रुपए बढ़ेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे हर साल के हर महीने की आखिरी तारीख को AICPI Index का डेटा जारी किया जाता है. ऐसे में उम्मीद है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोकरी हो .

एक रिपोर्ट से ये बात भी सामने आ रही है कि 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की बैठक भी होने वाली है, ये बैठक महंगाई के भत्ते में बढ़ोतरी होने का आखिरी फैसला होगा. मान लीजिए अगर प्लान के मुताबिक होता है तो 31 मार्च से कर्मचारियों और पेंशनर्स के पैसो में बढ़ोतरी होगी.

साल में दो बार होता है महंगाई भत्ते में संशोधन

आपको शायद ना पता हो पर केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में एक बार नहीं बल्कि दो बार संशोधित करती है. सबसे पहला संशोधन होता है जनवरी से जून के बीच. वही महंगाई भत्ते का दूसरा संशोधन होता है जुलाई से दिसंबर के बीच. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सरकार नहीं बल्कि एआईसीपीआई द्वारा तय किया जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments