नई दिल्ली Aadhaar Card Update: आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना आपके सारे काम अधर पर लटक सकते है। आधारकार्ड को लेकर कुछ नियम ऐसे बनाए गए है जिसे फॉलो करना जरूरी है। यदि आप आधार कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी साबित हो सकती है। आपको बता दें सरकार के द्वारा आधार कार्ड धारकों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है।

बता दें कि आधार को फ्री में अपडेट करने की तिथि में बदलाव करते हुए इसे बढ़ाकर 14 जून 2024 कर दिया है। पहले इसकी आखिरी तिथि 14 मार्च निर्धारित की गई थी। अब आपको 4 महीने का और अधिक समय मिल गया है।

UIDAI ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट डालते हुए बताया है कि लाखों आधार कार्डधारक अब 14 जून तक ऑनलाइन मुफ्त आधार अपडेट करा सकते हैं। इस सर्विस का लाभ माईआधार पोर्टल पर उठा सकते हैं।

यदि आपका आधार 10 साल से ज्यादा पुराना है इसे अपडेट नहीं कराया गया है तो UIDAI ऐसे लोगों को एक बार से अपडेट करने का मौका दे रही है। जिससे कि सर्विस को और भी बेहतर तरीके से बनाया जा सके और ऑथेंटिकेशन और भी ज्यादा सफल हो सके।

जानें कहां होती है आधार की जरुरत

आज के समय में आधार कार्ड ऐसा जरूरी दस्तावेज बन चुका है जिसका उपयोग  बैंक खाता खोलने, के अलावा किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने, सिम कार्ड खरीदने, घर खरीदने आदि कामों के लिए करते हैं। ऐसे में यदि आप समय रहते आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो आपके कई काम अटक सकते हैं। कई बार गलत जानकारी होने के कारण से कई स्कीम्स का लाभ भी नहीं उठा पाएंगे।