नई दिल्ली: जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे वैसे राज्य की सरकारें नई नई योजनाए लागू करके लोगों को आकर्षित करने का प्रयास कर रही है। अब इसी के बीच लंबे समय से अटका सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जल्द ही कर्मचारियों का झोली में डलने वाला है। सरकारी कर्मचारियों के लिए ये अच्छी खबर है कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान की राज्य सरकारों ने आम जनता को अपनी तरफ खींचने के लिए गुरुवार को  महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है।

छत्तीसगढ़ और राजस्थान के कर्मचारियों के डीए में हुई बढ़ोतरी

छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करके जनता को खुश कर दिया है, वहीं राजस्थान सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए 5वें वेतन आयोग के तहत डीए में 396 फीसदी से बढ़ाकर 412 फीसदी किया गया है। छत्तीसगढ़ में पिछली बार डीए में अक्टूबर माह में की गई थी जिसके अनुसार कर्मचारियों को 33 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था।

छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिरी महिने में चुनाव होने वाले हैं। यहां कर्मचारियो के डीए में 5 फ़ीसदी बढ़ोतरी करने के बाद अब इस राज्य के करीबन 3.80 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

1 जनवरी 2023 से मिलेगा लाभ

राजस्थान में भी पांचवें वेतन आयोग के तहत मिल रहे लाभ का फायदा कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जनवरी, 2023 से मिलेगा। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डीए में बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव के लिए हामी भर दी है। जारी बयान में बताया गया है कि 1 जनवरी, 2023 से राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते का लाभ नई दर के अनुसार डीए मिलेगा।

सरकार का 1,000 करोड़ का बढ़ा खर्चा 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महंगाई भत्ते मेंहोने वाली 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी के बाद अब राज्य सरकार को सालाना 1000 करोड रुपए का अतिरिक्त भार पड़ने वाला है ।