toll tax: दुनिया भर में टोल टैक्स वसूला जाता है. हमारे भारत में भी सभी नेशनल हाइवेज से गुजरने वाले वाहनों से रोजाना टोल वसूलते हैं. लेकिन वही जयपुर ग्रामीण पुलिस के एडिशनल एसपी दिनेश शर्मा ने एनएचएआई को पत्र लिखकर जयपुर अजमेर नेशनल हाईवे पर टोल वसूली बंद करने की मांग कर दी गयी है. अब ऐसा क्यों हुआ है और क्या है पुरी खबर चलिए आपको बताते है.

जानिए क्यों वसूलते हैं टोल टैक्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे नेशनल हाईवेज को बनाने की लागत वसूलने और हाईवेज के मेंटिनेस के लिए टोल वसूला जाता है. ऐसे में निजी कंपनियों को टेंडर देकर हाईवे से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन से टोल लिया जाता है. ऐसे में कई बार सवाल उठते हैं कि सड़क निर्माण से ज्यादा टोल वसूली के बाद भी टोल वसूली बंद नहीं की गई है. होता ये है की निर्माण से ज्यादा होने वाली वसूली से सरकार फंड लेती है. इससे हाईवेज का मेंटिनेस करने के साथ ही फंड की राशि से नई सड़कों का निर्माण भी करते हैं.

जानिए क्यों पुलिस कर रही है टोल वसूली बंद करने की मांग

बता दे एसपी दिनेश शर्मा का कहना है कि जयपुर अजमेर नेशनल हाईवे पर जयपुर से अजमेर के बीच 6 फ्लाई ऑवर का कार्य निर्माणाधीन है. यही नहीं दूदू से लेकर जयपुर के बीच 4 स्थानों पर फ्लाई ऑवर बनाने की तैयारी की जा रही है. जो निर्माण कार्य चल रहा है उसके वजह से मुख्य सड़कों से वाहन गुजर नहीं पाते हैं. ऐसे में बगरू के पास एक टोल नाका है रोज 10 से 15 किलोमीटर तक वाहनों की लाइनें लग जाती है. वही पिछले 6 महीने से निर्माण कार्य चल रहा है. ऐसे में एनएचएआई से टोल वसूली बंद करने का आग्रह किया है.