नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की नई पहल से उत्तर प्रदेश के 14 लाख किसानों के परिवार अब खुशी से झूम उठेंगे। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार 1 अप्रैल 2023 से किसानों को नलकूप कनेक्शन के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना पर काम कर रही थी जो 1 अप्रैल 2023 से लागू हो गई है।

माफ होंगे बिजली के बिल-

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार नलकूप कनेक्शन मुफ्त में देने की जो योजना बनाई है उसके तहत अप्रैल 1 2023 से जिन्होंने बिजली का बिल नहीं भरा है सरकार उन्हें भी लाभ देने के तैयारी में है। इसके तहत उन्हें भी इस योजना में शामिल किया गया और उनका 1 अप्रैल 2023 के बाद का बकाया बिजली बिल माफ कर रही है।

बकाया बिल का एकमुश्त समाधान:

आपको बता दे इस वित्त वर्ष से पहले जिन किसानों का बिजली का बिल बकाया था उनके लिए भी सरकार एक मोस्ट समाधान योजना लागू कर उन्हें भी लाभ देने की तैयारी में है इसके तहत किस बच्चे हुए बिजली बिल को एकमुश्त जमा करके इसका लाभ ले सकते हैं।

इतना ही नहीं ऐसे किसन जिन्होंने इस वित्त वर्ष में जो बिजली का बिल माफ किया जा रहा है और किसान बिजली का बिल भर चुके हैं उन्हें भी राहत देते हुए पॉवर कार्पोरेशन द्वारा भरे गए बिल की राशि किसान को वापस दिलाई जाएगी।

तैयारी में जुटा अमला:

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के आदेश के बाद शासन प्रशासन स्तर पर और विद्युत कॉरपोरेशन द्वारा इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए तैयारियां जोर-शोर से हो रही हैं। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि इस योजना के लागू होने के बाद किसानों को इससे बड़ा फायदा मिलेगा।

खुशी से झूमे किसानः

सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश के 14 लाख किसान परिवारों में खुशी के लहर दौड़ गई है। जाहिर है इस योजना के लागू होने के बाद किसानों में खुशी तो होगी ही सबसे बड़ा फायदा यह होने वाला है कि किसान जो खेती में लागत लगते हैं उसमें उन्हें काफी राहत मिलेगी और किसानों को ज्यादा फायदा मिलेगा।