Congress Reshuffle: एक चुनाव तो खत्म हो गया. लेकिन अगले साल एक बहुत बड़ा चुनाव आने वाला है. असल में ये लोकसभा चुनाव होने वाला है. अभी लोकसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल हुआ है. ऐसे में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की जगह अविनाश पांडे को यूपी कांग्रेस का प्रभारी बना दिया गया है. इस बार प्रियंका गांधी के पास किसी भी राज्य की जिम्मेदारी नहीं है. बात अगर सचिन पायलट कि करें तो इस बार उन्हें छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वही पायलट की जगह कुमारी सैलजा को दे दिया गया है.

बात करें रमेश चेनिथल्ला की करें तो उन्हें महाराष्ट्र और मोहन प्रकाश को बिहार की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. वही बात अगर केसी वेणुगोपाल की करें तो उन्हें संगठन महासचिव बनेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी बनाया गया है साथ ही साथ रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक की जिम्मेदारी दी गयी है.

https://x.com/INCIndia/status/1738559547294507203?s=20

कोषाध्यक्ष बने रहेंगे अजय माकन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कांग्रेस के नेता वरिष्ठ नेता जयराम रमेश को कम्युनिकेशन इनचार्ज के लिए महासचिव बनाया गया है. इसके साथ ही साथ पार्टी ने 12 महासचिवों के साथ-साथ 11 राज्य प्रभारियों की भी नियुक्ति किया गया है. साथ ही साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तत्काल प्रभाव से सभी लोगों को संगठनात्मक पद आखिरकार सौंप दिए गए हैं.

बड़ी योजना बना रही कांग्रेस

इस बार कांग्रेस ने कई सारे बदलाव किये है. इस बार कांग्रेस लोगों के साथ मिलकर जमीनी स्तर पर काम करने वाली है. अभी हाल ही में हुए पांच विधानसभा चुनावों में से चार में चुनावी हार के बाद पार्टी में फेरबदल को मई 2024 से पहले होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के पुनरुद्धार के प्रयास के रूप में देखा गया है.