नई दिल्ली : 1 रूपए से लेकर 10 रूपए तक के पुराने सिक्के आपको हर घरों में देखने को मिल जाएंगे। भले ही मार्केट में इसकी कीमत ना के बराबर हो, लेकिन इसके बाद भी लोग इन सिक्कों को अपने पास रखे हुए है। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने काफी पुराने समय के सिक्कों का संग्रह कर रखा है। भले ही ये शौक के लिए है लेकिन यही शौक आपको अब करोड़पति बना सकता है। क्योंकि इन पुराने दुर्लभ सिक्कों की डिमांड ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ज्यादा है। यदि आपके पास काफी पुराना 2 रुपए का यह सिक्का है तो यह आपको मिनटों में 3 लाख रुपए का मालिक बना देगा। जानिए किस तरह से बन सकते है करोड़पति

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर क्वीकर ऐसी वेबसाइट है जहां पुराने सिक्कों की खरीदी बिक्री काफी तेजी से की जाती है। बताया गया है कि हाल के दिनों में 1994 में छापा 2 रुपए का सिक्का जिसके पीछे ध्वज बना हुआ है इसकी कीमत 500000 रुपए तक गई थी। साथ में बताया गया है कि आजादी से पहले महारानी विक्टोरिया द्वारा छापवाया गया 1 रुपए का सिल्वर कॉइन की कीमत 200000 रुपए तक पहुंची थी। इसके अलावा जॉर्ज वी किंग एंपरर 1918 के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख रुपए तक गई थी।

जिन्हें पुराने सिक्के, नोट और पुरानी चीजों को सहेज कर रखना उनका संग्रह करना अच्छा लगता है। ऐसे में वह मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। पुराने सिक्के और नोटों को अगर हम सहेजकर रखेंगे तो ऑनलाइन प्लेटफार्म पर हम लाखों रुपया कमा सकते हैं।