Animal Husbandry: इंडिया में दूध और फसल को ही आमदनी का जरिया माना जाता रहा है। भैंस का दूध नार्मल 80 रूपए लीटर जाता है। भैंस एक साल में फ्री हो जाती है। यदि आप तीन भैंस रखते हो तो 3 महीने में एक भैंस आप फ्री कर सकते हो। 80 हजार रूपए न्यूनतम सालाना कमाई एक भैंस देती है। इसमें बच्चा अलग है। भारत के ज्यादा क्षेत्र ग्रामीण इलाके हैं। जहां लोग गाय भैंस बकरी जैसे पशुपालन को बहुत समर्थन देते हैं। अगर आप भी अपने लिए भैंस लेना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे खास नस्ल के भैंस के बारे में बताने जा रहे है जिसका दूध बाजार में काफी महंगा बिकता है।

मुर्रा भैंस की नस्ल को सबसे अच्छी भैंस की नस्ल माना जाता है। आपको बता दे इस नस्ल की भैंस को अगर आप पालते हैं और इसका दूध बेचते हैं तो बहुत कम समय में आपको बहुत अधिक मुनाफा हो सकता है।

यहां पाई जाती है मुर्रा नस्ल की भैंस Animal Husbandry

अगर आप भारत में रहते हैं और अपने लिए मुर्रा नस्ल की भैंस चाहते हैं तो आप इसे मुख्य रूप से उत्तर भारतीय क्षेत्र से प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दे हरियाणा पंजाब और दिल्ली जैसे क्षेत्रों में यह भैंस आसानी से पाई जा सकती है। इसे पहचान के लिए आपको इसके सींग पर विशेष ध्यान देना है। मुर्रा नस्ल की भैंस के सींग का आकार जलेबी की तरह होता है।

1 दिन में कितना दे सकते हैं दूध

भारत में ज्यादा क्षेत्र ग्रामीण है जहां कृषि और डेयरी उत्पादों की बहुत मांग है। ऐसे में अगर आप अपने लिए एक भैंस लेना चाहते हैं तो आपको मुर्रा नस्ल का चयन करना चाहिए। आपको बता दे मुर्रा नस्ल की भैंस एक दिन में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है। इस नस्ल की भैंस का दूध गाढ़ा होता है इसलिए इसकी कीमत भी बहुत अधिक होती है।

कीमत का रखें ध्यान

इसी के साथ ही आपको बता दे मुर्रा नस्ल की भैंस आम तौर पर ₹50000 में आपको मिल जाएगी। अगर इस भैंस का ध्यान से पालन पोषण किया जाए तो यह आपको प्रतिदिन ₹1000 से ₹1500 तक का लाभ दिला सकती है। इस नस्ल की भैंस का दूध बाजारों में ज्यादा इसलिए पसंद किया जाता है क्योंकि इसके दूध में बहुत वसा और अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है।