IRCTC Business 2024: बिज़नेस अगर आप भी करना चाहते है तो मौका अच्छा है. दरअसल आज हम आपको एक ऐसा बताने वाले है जिसे करने से आपको लाखों कमा सकते है. चलिए आपको बताते है कैसे.

IRCTC Business

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी नौकरी कर रहे हैं और इससे भी ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आपको अच्छा मौका मिल रहा है. जी हाँ आप चाहे तो भारतीय रेलवे की सहायता से आप हजारों रुपए महीने के कमा सकते है. दरअसल रेलवे सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सुविधाएं मुहैया कराता है. इसकी मदद से आप हज़ारों रुपए कमा सकते है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

मान लीजिए अगर आप भी रेलवे के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. बस इसके लिए आपको टिकट एजेंट का काम करना होगा.

करें ऐसे अप्लाई

बता दे इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यंट के लिए अप्लाई करना होता है. इसके लिए आपको अतरायी टिकट बुक करने का एजेंट बना दिया जाता है. आप चाहे तो टिकट बुक कर सकते हैं और टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी (IRCTC) के द्वारा एजेंट (Agent) को अच्छा खास कमीशन दिया जाता है.

कमीशन

बता दे अगर किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर ₹20 रुपए और 40 रुपए प्रति टिकट एसी वाले कोच पर मिलता है. इसके साथ ही कीमत का 1 फ़ीसदी भी एजेंट को दिया जाता है.

कमाई

बात अगर कमाई की करें तो आप 1 महीने में जितने टिकट काटते हैं वह टिकट के हिसाब से आपको का कमीशन मिलता है. आप एजेंट बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं . सबसे अच्छी बात तो ये है की इस को कमाने की कोई चाह नहीं है. एजेंट प्रतिमाह ₹80000 तक का कमा सकते हैं. साथ ही आप चाहे तो ₹50000 तक का भी कमाई हो जाता है.