7th Pay Commission: कहीं न कहीं आज ज्यादातर लोग महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो इसका इंतज़ार कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि ये खबर आपको बहुत ही खुश कर देगा. दरअसल देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त और सितंबर का महीना बहुत ही खास होने वाल है.

यही नहीं अगर आने वाला टाइम ठीक रहा तो केंद्र सरकार की ओर से एक के बाद एक तीन-तीन तोहफे मिलेंगे. चल रही खबरों के हिसाब से केंद्र सरकार डीए में बढ़ोतरी, बकाया डीए एरियर और फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा फैसाला लेती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए यह साल सौगात वाला होगा. क्योंकि यह साल सोने पर सुहागा जैसा होगा. यही नहीं देशभर के केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन को जहां उम्मीद है केंद्र सरकार उन्हें महंगाई में बढ़ोतरी का तोहफा मिलेगा. असल में लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी और बकाए डीए एरियर के भुगतान पर भी बड़ा फैसला हो सकता है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाला है. लेकिन ऐसे में केंद्र सरकार उन्हें ये तोहफे भी दे सकती है. वैसे भी मीडिया में चल रही इन खबरों की तरफ से सरकार की ओर कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

जानिए क्या होगी बढ़ोतरी

बता दे AICPI इंडेक्स के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में एक दो नहीं बल्कि 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. असल में अगर ऐसा होता है तो इनके महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी तक होने वाला है. मान लीजिए अगर ऐसा होता है तो इनकी सैलरी में सालाना 8,640 रुपए से 27,312 रुपए तक की बढ़ोतरी होती है. यानी यह साल कर्मचारी के लिए फायदे वाला होने वाला है.