नई दिल्ली। पीएफ खाताधारकों के लिए केन्द्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है। जल्दी ही पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड पर मिलने वाले ब्याज में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। अब खाते में जमा धनराशि पर 8.1 फीसदी ब्याज मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईपीएफओ (EPFO) बहुत जल्दी कर्मचारियों के खाते में पैसा क्रेडिट करने वाली है। सरकार के इस फैसले से 6 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा। माना जा रहा है कि अगले माह (जून 2022) के अंतिम सप्ताह से पहले ही अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

आपके खाते में पैसा आया या नहीं, इसे जानने के लिए आप अपने पीएफ अकाउंट का स्टेट चैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होंगी। जानिए कैसे पीएफ अकाउंट का स्टेट्स चैक कर सकते हैं।

मिस्कॉल देकर जानिए अकाउंट स्टेट्स

आपने अपने पीएफ अकाउंट से जिस भी मोबाइल नंबर को लिंक करवा रखा है, उस मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्कॉल दीजिए। कुछ ही देर में आपके मोबाइल पर EPFO की ओर से एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में आपके पीएफ बैंलेंस की पूरा डिटेल दी जाएगी।

SMS से भी जान सकते हैं अपना अकाउंट बैलेंस

पीएफ अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको 7738299899 पर एक SMS भेजना होगा। एसएमएस में आपको EPFO UAN LAN लिख कर भेजना है। यहां पर UAN के स्थान पर आपका UAN नंबर तथा LAN के स्थान पर भाषा लिखनी है।

उदाहरण के लिए यदि आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह पर HIN लिखें। यदि अंग्रेजी भाषा में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह पर ENG लिख कर मैसेज कर दें। मैसेज भेजने के कुछ देर बाद ही आपके फोन पर बैलेंस की पूरी जानकारी आ जाएगी।

मोबाइल ऐप UMANG से भी कर सकते हैं बैलेंस चेक

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में उमंग ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ऐप में जाकर EPFO > Employee Centric Services > View Passbook पर क्लिक करें।

यहां पर यह लॉग इन मांगेगा। तब लॉग इन में UAN नंबर और पासवर्ड दर्ज सब्मिट करें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे फीड करने के बाद आप अपना EPF बैंलेंस देख सकेंगे और पासबुक भी डाउनलोड कर पाएंगे।