Why Cheetah Like Snake Hunting: चीता के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. जी हाँ वही चीता जो हवा से भी तेज़ दौड़ता है. ये ऐसा जानवर है जिसने एक बार आपको मारने की ठान ली तो फिर आपको छोड़ेगा भी नहीं. ये अपने शिकार को छोड़ता तक नहीं है न ही उस पर रहम खाता है. वैसे तो आपको पता होगा की चीता किस किस को शिकार बनाता है. लेकिन क्या आपको पता है चीता सांप को भी अपना शिकार बनाता है. वैसे ये सुनकर आपको थोड़ा अटपटा जरूर लगा होगा. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

आप सब ने फ़ूड चेन के बारे में तो सुना ही होगा.इसमें होता ये है की इसमें एक जानवर दूसरे जानवर को खाता है जिसके वजह से इन्वायरमेंट बॅलन्स होता रहता है. अक्सर ही कहानी में या फिर रअसल में भी देखा होगा कि कमजोर जानवर का शिकार हमेशा ही शक्तिशाली जानवर करते है और इसी तरह यह साइकल चलती रहती है.

चीता को पसंद आता है सांप

आपकी जानकरी के लिए बता दे आपको जानकर हैरानी होगी की चीता को सांप बहुत पसंद आता है. चीता साँपको देखते ही मार डालता है. ज्यादातर क्या होता है जंगल में जब कोई जानवर किसी से खतरा महसूस करते है तो वो वहां से भाग जाते है. लेकिन चीता के साथ ऐसा नहीं है. जब चीता के सामने सांम्प आता है तो सांप तो एक ही जगह रहता है और ऐसे सांप चीता के आगे हार मान लेता है और चीता सांप को मार डालता है. इस के लिए चीता को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है. आपको भी लग रहा होगा की चीता ऐसे कैसे कर सकता है? यानी की सांप जैसे जहरीले जानवर को कैसे मार सकता है? लेकिन चीता काफी तेज़ है वो ऐसे सांप को मारता है जो ज्यादा जहरीला नहीं होता है और उनमे मांस भी ज्यादा होता है.