Cow Farming भारतीय किसानों के लिए पशुपालन का व्यवसाय करना आर्थिक स्थिति के सुधार की ओर एक बहुत बड़ा कदम है। इसके लिए सरकार भी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। अगर आप भी पशुपालन करना चाहते हैं तो गाय पालन आपके लिए बहुत अच्छा और फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।

आज हम आपको एक ऐसी गाय की नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जो पालने से आप बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं गिर नस्ल के गाय की। यह गाय आपको कम समय में अधिक मुनाफा देगी। 

गिर गाय है लाभकारी 

सबसे पहले तो गुजरात में पाए जाने वाली गिर गाय को भारतीय बाजार में बहुत फायदेमंद गए माना जाता है। यह गए प्रतिनिधि 30 से 80 लीटर तक का दूध देती है इसके दूध में कई प्रकार के विशेष प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसकी कीमत बहुत अधिक होती है। यानी कि इस नस्ल की गाय को पालने से आप बहुत ही कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे।

कैसे करें गिर की पहचान 

अगर आप बिजनेस की गाय से पशुपालन करना चाहते हैं तो आइए आपको बता दे की क्या है इसकी पहचान। इस नल की गाय आकार में बड़ी होती है और इनका माता और भी बड़ा होता है। मगर उनकी आंखें बहुत छोटी-छोटी और सुंदर होती है। इनके सिंह गानों के पीछे से निकलते हैं और पीछे की तरफ मुड़े होते हैं। इस तरह से आप इस प्रकार के गाय की पहचान कर सकते हैं। 

होगा अच्छा फायदा Cow Farming

आपको बता दे अगर आप गिर नस्ल की गाय से पालन करते हैं तो आपको बहुत अधिक फायदा हो सकता है। इसका सबसे मुख्य कारण है कि इनका दूध बहुत महंगा बिकता है। इसके दूध का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी तेजी से बढ़ती है। गिर गाय के दूध में आठ प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं इसी वजह से इसके दूध की कीमत और इसके दूध से बने डेयरी प्रॉडक्ट्स की कीमत बहुत विशेष होती है।