Credit card News क्या आप जानते हैं ऋण खाते पर ऋण निपटान का टैग, आपको आगे ऋण लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यदि आपके क्रेडिट कार्ड के लिए आप इस टैग को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना है। इसके साथ ही हम बताएंगे इस टैग के कारण आपके उच्च सीमा की कितने रुपए का ऋण लेने में दिक्कत हो सकती है।

कई बार अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर लोग बैंक से लोन लेते हैं। अगर किसी कारणवश आप वह कर्ज नहीं चुका पाते और कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है तो ऐसे में लोग इसे डालने लगते हैं जिसके कारण आपके खाते पर रन निपटान का टैग लग जाता है। आपको बता दे इस टाइप के कारण भविष्य में लोन लेने में शिकायत हो सकती है।

क्या है ऋण निपटान? Credit card News

कई बार ऐसा होता है कि आप बैंक से ऋण ले और किसी कारणवश निर्धारित समय पर उसे न चुका पाए। ऐसी स्थिति में बैंक ऋण लेने वाले व्यक्ति के लिए एक विशेष सुविधा लेकर आती है। जिसमें आपको बैंक के मूल नियमों और शर्तों के अनुसार एक अलग रास्ता दिया जाता है जिसके तहत आप अपना ऋण चुका सके या फिर उसके स्थान पर कोई और विकल्प दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया को रन निपटा कहते हैं

Must Read

ऋण निपटान ऐसे करेगा आपको प्रभावित

सबसे पहले तो आपको बता दे री निपटा किसी भी अकाउंट को प्रभावित करता है। इसके लिए आपको इस टैग से पीछा छुड़ाना बहुत आवश्यक है। रन निपटा के टैग से पीछा छुड़ाने के लिए आप बताए गए तरीके अपना सकते हैं।

  • लोन इंस्टॉलमेंट आपके लिए भविष्य में लोन लेने में दिक्कत खड़ी कर सकता है।
  • भले हि ऋण दाता आपको इच्छा अनुसार ऋण दे देंगे पर उनका ब्याज दर बहुत अधिक लगाया जाएगा।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं और आपके अकाउंट पर रन निपटान का टैग है तो आपकी क्रेडिट कार्ड की सीमा काम करती जाएगी।
  • अपने अकाउंट से रन निपटान का टैग हटाने के लिए आप बैंक अधिकारी द्वारा संपर्क कर सकते हैं।