Sandalwood Business Plan: अगर आप से दुनिया भर की सबसे कीमती लकड़ी के बारे में पूछे तो आपका जवाब चंदन होगा. लेकिन क्या आपको पता है इतनी कीमती लकड़ी से आप लाखों कमा सकते है. नहीं जानते तो इस खबर को आखिर तक पढ़ें. दरअसल चंदन दुनियाभर में काफी मशहूर है. इसकी मांग हर दिन बढ़ती है. इस चंदन का इस्तेमाल महंगे परफ्यूम, पूजा -पाठ और आयुर्वेदिक दवाओं में करते है. देखा जाए तो पहले इसकी खेती केवल दक्षिण भारत में की जाती थी लेकिन अब इसके मुनाफे को देखते हुए इसकी खेती उत्तर भारत के किसानों में भी बढ़ रही है.

आपको शायद नहीं पता लेकिन आप चंदन की खेती से करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए आपको बस थोड़ा सब्र रखना होगा. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

चंदन की खेती में लगता है कितना वक़्त

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप जैविक तरीके से चंदन उगाते हैं तो आपको 10-15 साल में काटने लायक लकड़ी मिलेगी लेकिन अगर आप परंपरागत रूप से चंदन के पेड़ लगाते है तो इसमें 20-25 साल का वक लग जाएगा. असल में चंदन की लकड़ी 2 तरह की होती है, लाल और सफेद/पीला. असल में लाल चंदन दक्षिण भारत और सफेद उत्तर भारत में मिलता है. इस पेड़ को लगाने के लिए ज्यादा नमी नहीं चाहिए. आप चंदन के एक पेड़ के साथ 3-4 फीट की दूरी पर कोई दूसरा पेड़ लगा सकते हैं.

लागत और कमाई

अब बात करते हैं सबसे जरुरी लागत और कमाई की. आप अगर 1 हेक्टेयर के हिसाब से मुनाफे और लागत की बात करें तो 2-2.5 साल में चंदन का एक पौधा 150-200 रुपये में आपको आसानी से मिल जाएगा. अगर आप 1 हेक्टेयर में 600 पेड़ लगाते हैं तो 10-15 साल में पेड़ लकड़ी देने योग्य हो जाएंगे. यकीन मानिए इस का एक पेड़ 2-5 लाख रुपये का बिकता है. ऐसे में अगर 2 लाख रुपये भी मानकर चलते है तो 600 के पेड़ से आपको 12 करोड़ रुपये मिल जाएंगे.